आइए जानते हैं त्वचा के लिए केवड़े के पानी के क्या हैं फायदे

केवड़ा एक सुंगंधित वृक्ष है, जो अक्सर घने जंगलों में पाया जाता है। इसके सुगंधित फूलों से इत्र भी बनाया जाता है जो भारत में आदिकाल से लोकप्रिय है। आज भी कई मिठाइयों और पेय पदार्थों में केवड़े के एसेंस का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, केवड़े के पानी का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। इसके पानी में प्रचुर मात्रा में मूल्यवान प्राकृतिक रसायन, जैसे फिनोल, टैनिन, ग्लाइकोसाइड, आइसोफ्लेवोन्स, कैरोटीनॉयड शामिल हैं। ये एक्ने, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा की कई बीमारियों का इलाज करते हुए चेहरे पर एक नरम, चिकनी बनावट और चमकदार रंगत देने में मदद करते हैं।

आइये जानते हैं त्वचा के लिए केवड़े के पानी के फायदे:

1. पोर्स को साफ करे:

प्रदूषण, मौसम और अन्य पर्यावरणीय कारकों के कारण किसी भी धूल के कणों से छुटकारा पाने के लिए केवड़े का पानी त्वचा को साफ करने में मदद करता है। केवड़ा के थोड़े से पानी में भिगोए हुए रुई से अपने चेहरे को धीरे से रगड़ें, यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा की सतह से गंदगी पूरी तरह से निकल जाए।

2. मॉइस्चराइजेशन प्रदान करता है:

हाइड्रेटिंग एसेंशियल ऑयल्स से युक्त केवड़ा, ह्यूमेक्टेंट गुणों से युक्त होता है। केवड़े के फूल का पानी रूखी त्वचा को तुरंत हाइड्रेट करता है। एक्सफोलिएटिंग और बाहरी प्रदूषकों के संपर्क में आने के दौरान खो जाने वाली नमी और पानी की मात्रा त्वचा की कोशिकाओं में केवड़ा के पानी से भर जाती है। इससे चेहरे पर ठंडक की अनुभूति होती है।

3. स्किन सेल्स को बढ़ाता है:

वड़ा पानी एक प्राकृतिक टोनर है, जो चेहरे पर छिद्रों को खोलता है और पोषक तत्वों से भरपूर है। यह आपकी त्वचा को एक ताजा और यंग लुक देकर, भीतर से सुस्त और डैमेज हुई त्वचा को फिर से जीवंत करता है। आप केवड़े के पानी को अपने टोनर या सीरम में मिला सकती हैं।

4. मुहांसों के लिए फायदेमंद:

एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंटों से युक्त, केवड़ा एक शानदार ऑर्गेनिक उत्पाद है। ये मुहांसों, रूखी त्वचा, सोरायसिस, एक्जिमा और रोसैसिया जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से होने वाली खुजली, दर्द और निशान से छुटकारा दिलाता हैं। केवड़े का पानी त्वचा के घावों, लालिमा, सूजन को शांत करता है और त्वचा में अन्दर से निखार लाता है।

5.उम्र बढ़ने को धीमा करता हैं:

केवड़ा के पानी मे फिनोल और कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट का भंडार होता है। ये त्वचा की बाहरी और आंतरिक, गहरी परतों से विषाक्त पदार्थों, मुक्त कणों और गंदगी को हटाता है। यह झुर्रियों, फाइन लाइन्स और एजिंग को कम करने, में अद्भुत काम करता है।

केवड़े के जल को कैसे इस्तेमाल करें:

केवड़ा का पानी गुलाब जल की ही तरह होता है और यह आसानी से बाज़ार में उपलब्ध है। घर पर भी आप केवड़े का पानी बना सकती हैं। बस केवड़े के फूलों कों एक गिलास पानी के साथ उबाल लें और इस पानी को बोतल में डालकर फ्रिज में स्टोर करें।

ज़रुरत पड़ने पर आप केवड़े के पानी को आवश्यकतानुसार, फेस पैक, क्रीम, स्क्रब, फेस मिस्ट आदि में मिला सकती हैं।

आप चाहें तो इसे रोज़ रात और सुबह एक टोनर के रूप में भी इस्तेमल कर सकती हैं।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!