बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए मदरसा शिक्षकों को ऑनलाइन किया जा रहा प्रशिक्षित

अबुलकैश (डब्बल)

* ऑनलाइन शिक्षण कार्य के सिखाये जा रहे गुण।
* चन्दौली के मदरसों के शिक्षक हो रहे प्रशिक्षित
* गूगल मीट एवं जूम एप्प से होगी ऑनलाइन पढ़ाई
चन्दौली। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित सहायता प्राप्त एवं मान्यता प्राप्त मदरसों के शिक्षकों का 15 दिवसीय टीचिंग रिफ्रेशर कोर्स टीचर्स एसोसिएशन मदरसा अरबिया एवं मदरसा टीचर यूनियन एम यू के सहयोग से ऑनलाइन चलाया जा रहा है। जिसमें शिक्षा विभाग के शिक्षक एवं प्रशिक्षक ऑनलाइन शिक्षा देने के तौर तरीके बता रहे है।
ऑनलाइन ऑनलाइन प्रशिक्षण शिविर प्रतिदिन चलाया जा रहा यही। प्रशिक्षण के दौरान विजय कुमार मिश्रा सहायक सर्वे आयुक्त वक्फ़ ने प्रशिक्षण शिविर के छठे दिन का शुभारंभ करते हुए कहा कि अन्य शिक्षा बोर्ड की तरह मदरसा शिक्षा परिषद ने भी इस महामारी के दौर में बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दिए जाने पर जो जोर दिया है वह छात्र छात्राओं के हित में है और सर्वप्रथम शिक्षकों को शिक्षा देने के लिए प्रशिक्षित किया जाना यह सराहनीय कार्य है। हमारे शिक्षक जब प्रशिक्षित हो जाएंगे तो वह नवीन तकनीकी के तहत और अच्छी शिक्षा प्रदा करेंगे प्रशिक्षक डॉ एजाज अंजुम ने कहा कि इस महामारी के दौर में ऐसा काम करना किसी के बस की बात नहीं मदरसे में ऑनलाइन तालीम का खाका तैयार करना और सब को एक प्लेटफार्म पर लेकर आना अपने आप में किसी अजूबे से कम नहीं ताकि मदरसे के बच्चों का भी तालीम का नुकसान ना हो इसलिए ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है यह शिक्षा व्हाट्सएप गूगल मीट और जूम एप के द्वारा हम बच्चों को प्रदान करा सकते हैं।
वही मदरसा की शिक्षिका शाइस्ता ने आदर्श शिक्षक के बारे में विस्तार से बताया और और शिक्षक को आदर्श होना चाहिए शिक्षक आदर्श होगा तो उसके छात्र-छात्राएं भी आदर्श होगे प्रशिक्षक मोहम्मद ग्यास अहमद ने शिक्षकों की खूबियां गिनाई नैतिकता की पूरी जानकारी दी उन्होंने बताया कि समाज में हमें समाज का ख्याल रखना पड़ता है ठीक उसी प्रकार हमें बच्चों का भी ख्याल रखना पड़ेगा शिक्षकों के अंदर क्या-क्या खूबी होनी चाहिए जिसके बारे में विस्तार से बताया।
संचालन इकबाल हुसैन उर्फ फूल मियां ने किया और समापन फैयाज साहब ने किया इस मीटिंग में तरन्नुम खान नौशाद आलम आसिम फारुकी मंजूर अली सबीना बानो अयाज खान इरम नाज जफर रिजवान अब्दुल कादिर आबिद अंसारी आफरीन अहमद रजा आरिफ उस्मानी मोहतरमा चमन कमाल कामरान खान अजीमुल्ला फरीदी अजमल खान अनवर कुरेशी अयूब अंसारी गुलशन अहमद हसमत अली जमील अहमद सैकड़ों लोग मौजूद रहे। प्रशिक्षण शिविर में जनपद चंदौली गाजीपुर मिर्जापुर वाराणसी बलरामपुर के शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

चन्दौली अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा ने बताया कि जनपद में सभी अनुदानित, गैर अनुदानित एवं मान्यता प्राप्त मदरसों के शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। प्रशिक्षण में बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देने के गुर सिखाए जा रहे हैं।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!