समस्त विभागाध्यक्ष वृक्षारोपण कार्ययोजना तैयार कर तत्काल करायें उपलब्ध- जिलाधिकारी

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

पीलीभीत । जिलाधिकारी पुलकित खरे द्वारा मंगलवार को आगामी जुलाई माह में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम की तैयारियों से सम्बन्धित जिला वृक्षारोपण समिति की वचुअल बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा आगामी जुलाई माह में वृक्षारोपण की तैयारियों को सम्बन्ध में सम्बन्धित समस्त 27 विभागों को कडे़ निर्देश देते हुये कहा कि 2 जून 2021 दिन बुधवार की शाम तक अपने विभाग के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्ययोजना बनाकर डीएफओ कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने डीएफओ को निर्देशित करते हुये कहा कि कल शाम तक जिन विभागों द्वारा कार्ययोजना न प्रेषित की जाये तो उनके सम्बन्ध में तत्काल अवगत करायें। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि कार्ययोजना में लक्ष्य के अनुरूप स्थल का चयन व वृक्षारोपण हेतु पौधों की प्रजातियों की मांग स्पष्ट रूप से सम्मिलित करेे।
डीएफओ द्वारा अवगत कराया गया कि इस वर्ष जुलाई माह में लगभग 31 लाख पौधों का वृक्षारोपण का कार्य सम्पन्न किया जाये। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा डीएफओ का निर्देशित करते हुये कहा कि समस्त विभागों से समन्वय स्थापित करते हुये निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप व भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुये कार्ययोजना प्राप्त की जाये। डीएफओ को निर्देशित किया गया कि वृक्षारोपण से पूर्व समस्त पौधशाला में पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये तथा नर्सरियों की संख्या, स्थल व उपलब्ध पौधों की संख्या का विवरण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने डीएफओ को निर्देशित किया कि पौधों का वृक्षारोपण किया जाये जो निर्धारित मानक की लम्बाई के हों जिससे पौधे का विकास तेजी के साथ हो सके। उन्होंने कहा कि डीएफओ यह भी सुनिश्चित करेगें कि विभागों द्वारा की गई मांग के अनुरूप पौधों की प्रजातियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगें तथा एक योजना बनाकर विभिन्न स्थलों पर आवश्यकतानुसार पौधों का रोपण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के पास भूमि की उपलब्ध नही है ऐसे विभाग डीएफओ से समन्वय स्थापित करते हुये तैयार किये माइक्रोप्लान के अनुसार वृक्षारोपण कराने की तैयारियां सुनिश्चित करेगें। कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालन हेतु डीएफओ को कन्ट्रोलरूम स्थापित करने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया गया कि नर्सरियों में फलदार व उद्यान से सम्बन्धित पौधों को तैयार किया जाये और अधिक से अधिक विद्यालयों व अन्य जगह पर फलदार वृक्षारोपण किया जायेगा।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार श्रीवास्तव, डीएफओ सामाजिक वानिकी संजीव कुमार, परियोजना निदेशक अनिल कुमार, अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी अनिल कुमार राना, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!