इंतजार खत्म, पहली जून से युवाओं को लगेगा टीका

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना संक्रमण से बचने के लिए रामबाण समझे जाने वाले इसके टीके के 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को लगने का रास्ता साफ हो गया है। महीनों से आस लगाए बैठे युवाओं का एक जून से टीकाकरण किया जाएगा।

शासन से निर्देश मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। शुरूआत में वैक्सीनेशन सिर्फ 12 जगहों पर होगा, इसके लिए दो कार्यस्थल जिला न्यायालय और कलेक्ट्रेट भवन चिह्नित किए गए हैं। जहाँ आम नागरिकों का टीकाकरण नहीं किया जाएगा बल्कि सिर्फ न्यायालय कर्मियों और पत्रकारों व कलेक्ट्रेट कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के लिए इन्हें पंजीकरण भी नहीं कराना होगा बल्कि उनका पंजीकरण सीधे टीकाकरण केंद्र पर ही होगा।

कोरोना की दूसरी लहर से पहले बुजुर्ग एवं 45 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण शुरू हुआ। इस दौरान आई कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी। इसमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग और युवा बड़ी संख्या में संक्रमित हुए। दूसरी लहर में कोरोना का तांडव देखते हुए सरकार ने 18 से 44 साल तक के लोगों का टीकाकरण एक मई से शुरू करने की घोषणा की, जिसकी किसी कारणवश जिले में शुरूआत नहीं हो सकी। मगर अब एक जून से युवाओं के टीका लगने लगेगा।

यहां लगेंगे विशेष शिविर

जिला न्यायालय, कलक्ट्रेट भवन, जिला संयुक्त चिकित्सालय-लोढ़ी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-रॉबर्ट्सगंज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-पिपरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-केकराही, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-शक्तिनगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र-चतरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र-घोरावल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र-म्योरपुर, परियोजना चिकित्सालय-ओबरा और संयुक्त चिकित्सालय-अनपरा पर टीकाकरण के लिए विशेष शिविर लगेंगे। इन जगहों पर रोजाना 1000 लोगों के वैक्सीन लगाई जाएगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 राम कुँवर ने बताया कि “एक जून से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन होगा। इसकी तैयारी चल रही है। सरकारी कार्यालयों और से कर्मचारियों की सूची मांगी है। एक जून से 12 जगहों पर विशेष शिविर लगाकर वैक्सीन लगाई जाएगी।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!