प्रधानों का ऑनलाइन शपथ ग्रहण आज, तैयारियों में जुटा प्रशासन

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सदर विकास खंड के सबसे कम उम्र के प्रधान रश्मि व जय भी आज लेंगे शपथ

पहली बार वर्चुअल तरीके से होगा शपथ ग्रहण

सोनभद्र । काफी इंतजार के बाद प्रधानों और सदस्यों को आखिरकार आज वर्चुअल तरीके से जूम एप के माध्यम से शपथ दिलाई जाएगी। इसके लिए संबंधित बीडीओ को जिम्मेदारी सौंपी गई है। पंचायत भवन या किसी अन्य सरकारी भवन में शपथ को चार चरणों में विभाजित किया गया है। हालांकि जिन सचिवों के पास चार से अधिक गांव हैं, उन गांवों में से कुछ की शपथ बुधवार को आयोजित की जाएगी।

शासन के आदेश के बाद जिले में भी 25 और 26 मई को 273 ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। कोरोना महामारी के चलते इस बार वर्चुअल तरीके से शपथ आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई है।

इसी क्रम में इस बार नवनिर्वाचित प्रधानों में रॉबर्ट्सगंज विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत सहिजन खुर्द की 21 वर्षीय रश्मि सिंह तथा घुवास खुर्द से 22 वर्षीय युवा जय प्रकाश सोनी को मतदाताओं ने अपना ग्राम प्रधान चुना है और आज होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में यह दोनों युवा प्रधान भी शपथ लेकर अपने गाँव के सरकार का गठन करेंगे।

संभावना है कि, इस बार के पंचायत चुनाव में रॉबर्ट्सगंज ब्लॉक से सबसे कम उम्र का प्रधान बनने का एक रिकॉर्ड भी इन्होंने ही बनाया है। जीत की जिम्मेदारी और रिकॉर्ड की अहमियत को भी इन युवाओं ने बखूबी समझा और यूथ की नई परिभाषा गढ़ी।

कहते हैं कि नया भारत तो युवाओं को ही तैयार करना है, इंटर तक कि पढ़ाई करने के बाद रश्मि सिंह का विवाह हो गया और वह सहिजन खुर्द अपने ससुराल आ गयी और इस बार घूंघट से बाहर निकल उन्होंने प्रधानी के चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने का मन बना लिया। मतदाताओं ने भी युवा महिला को गाँव की जिम्मेदारी सौंपने का मन बना लिया। 2 मई को आये चुनाव परिणाम में रश्मि सिंह जिले की सबसे कम उम्र की प्रधान निर्वाचित हुई।

वहीं घुवास खुर्द के नवनिर्वाचित प्रधान जय प्रकाश सोनी ने आईटीआई और कम्प्यूटर कोर्स करने के बाद अपनी ग्राम पंचायत को विकासशील बनाने के लिए चुनाव लड़ने का मन बनाया तो न सिर्फ उन्हें गांव के युवाओं का साथ मिला, बल्कि हर वर्ग, हर समाज के सभी लोगों ने बतौर अभिभावक उन्हें अपना पूरा आशीर्वाद दिया। यहीं वजह रही कि जय सोनी को ग्रामीण मतदाताओं ने अपना प्रतिनिधि चुन लिया।

नवनिर्वाचित प्रधान रश्मि सिंह ने कहा कि “कोरोना काल में गाँव में सेनेटाइजेशन, साफ-सफाई करवाना, ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित कराना प्राथमिकता होगी।”

नवनिर्वाचित प्रधान जय प्रकाश सोनी शपथ ग्रहण को लेकर बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि “ग्राम पंचायत का समान रूप से बिना भेदभाव के संपूर्ण विकास करना तथा कोरोना काल में ग्रामीणों को जागरूक कर उनका टीकाकरण करवाना, साफ-सफाई, सेनेटाइजेशन करना ही प्राथमिकता होगी।”

डीपीआरओ विशाल सिंह ने बताया कि “शासन के निर्देशानुसार 25 व 26 मई को जिले के 629 में से 527 नवनिर्वाचित प्रधानों का वर्चुअल तरीके से शपथ ग्रहण सम्पन्न कराया जाएगा। जबकि 102 प्रधान तकनीकी कारणों से शपथ ग्रहण नहीं कर सकेंगे, दूसरे चक्र में उनका शपथ ग्रहण कराया जायेगा। इस बार नवनिर्वाचित प्रधानों में रॉबर्ट्सगंज विकास खंड को रश्मि सिंह जिले की सबसे कम उम्र की प्रधान बनने का गौरव मिला है।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!