18 से 44 वर्ष के लोग आरोग्य सेतु या कोबिड पोर्टल पर कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

० 1 जून 2021 से प्रारंभ हो रहा कोबिड टीकाकरण- सीएमओ

पीलीभीत। कोबिड -19 की रोकथाम व टीकाकरण के प्रचार प्रसार हेतु जनपद में जिला चिकित्सालय , महिला चिकित्सालय , बर्न यूनिट , ललित हरि राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज सहित समस्त सामुदायिक / प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों समेत 63 स्थानों पर कोविङ -19 के वैक्सीनेशन हेतु टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जा रहा है । जनपद में अभी तक

■ प्रथम डोज वैक्सीनेशन 147807 लोगों को हुआ है।

■ द्वितीय डोज वैक्सीनेशन का लाभ 36423 लोगों को दिया जा चुका है ।

हेल्थ केयर वर्करों को प्रथम डोज 7004 लगायी जा चुकी है ,
वहीं द्वितीय डोज का लाभ 6730 को दिया जा चुका है । इसके अतिरिक्त 8426 फंट लाइन वर्करों को प्रथम डोज का लाभ दिया जा चुका है , वहीं 5925 फन्ट लाइन वर्करों को द्वितीय डोज का लाभ प्राप्त कराया जा चुका है । 60 या उससे अधिक आयु वाले व्यक्तियों के 52001 लक्ष्य के सापेक्ष आज तक 37250 लोगों को इसका लाभ दिया जा चुका है , जिसका औसत 71.6 प्रतिशत है । वहीं 45 या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को 127200 के सापेक्ष 96657 लोगों को टीकाकरण का लाभ दिया जाएगाा है , जिसका औसत 76.0 प्रतिशत है । टीकाकरण पूर्णतया सुरक्षित है , प्रायः द्वितीय लहर में यह भी देखा गया है , जिन लोगों ने टीकाकरण की प्रथम डोज तथा द्वितीय डोज भी प्राप्त कर ली , उनमें कोविड -19 के सामान्य लक्षण देखे गये , उनमें इस बीमारी का जोखिम काफी कम था । यह भी अवगत कराना है कि जिन व्यक्तियों ने टीकाकरण की कोई भी डोज नहीं ली , संक्रमित होने पर उनकी स्थिति काफी गंभीर रही ।
शासन की नवीन गाइड लाइन के अनुसार धात्री माताओं को भी टीकाकरण का लाभ दिया जाना है , वही 01 जून 2021 से प्रारंभ हो रहे 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण कराने के लिये अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आरोग्य सेतु एप या कोविड पोर्टल पर कराना होगा , टीकाकरण हेतु केन्द्र पर आधार कार्ड की कोई बाध्यता नहीं है , उत्तर प्रदेश में वर्तमान में निवास कर रहे प्रत्येक परिवार के सदस्य अपने निवास का प्रमाणपत्र के रूप में किराया / लीज अनुबंध बिजली का बिल , बैंक पासबुक आदि प्रदर्शित कर अपना टीकाकरण करा सकते है । प्रदेश के 18-44 वर्ष आयुवर्ग के स्थायी / अस्थायी निवासियों को ही टीकाकरण हेतु सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी है ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने टीकाकरण के माध्यम से स्वयं , परिवार , समाज , राज्य और देश को सुरक्षित रखने के लिये लोगों से आगे आने की अपील की है।।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!