चक्रवाती असर खत्म होने के आसार, आगामी 5 दिन मौसम रहेगा साफ

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । बीते तीन दिनों से चक्रवातीय बारिश से सुहाना हुआ मौसम एक बार फिर से बदलने के संकेत मिल रहे हैं। मौसम बुलेटिन ने आज से चक्रवातीय असर खत्म होने के आसार जताते हुए अन्य किसी भी बदलाव से सोनांचल को बाहर कर दिया है। वहीं आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र ने भी सोनांचल में मौसम धीरे-धीरे खुलने, पारा चढ़ने के साथ गर्मी बढ़ने के आसार जताए हैं।

बतादें कि बुधवार को जिले में चक्रवाती तूफान ताऊते सोनांचल के लिए कहर बनकर टूटा। भारी बारिश के साथ हुई तेज हवाओं ने जहाँ कई पेड़ों, बिजली के खम्भों, घरों के छप्परों को नुकसान पहुँचाया वहीं जिला मुख्यालय सहित अन्य क्षेत्रों की सड़कें भी जलमग्न हो गयी। जबकि इस दौरान आकाशीय बिजली कहर बनकर टूटी। जिससे 5 व्यक्तियों समेत कई पशु असमय काल कवलित हो गए जबकि कई अन्य जख्मी हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाना पड़ा।

मौसम विज्ञानी विनीत यादव ने बताया कि “भारत मौसम विभाग से प्राप्त मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, आगामी पाँच दिनों में शुरुआती दो दिन 22 और 23 मई को मौसम साफ और शुष्क रहने तथा अन्तिम तीन दिन 24 से 26 मई तक हल्की से मध्यम बादल रहने की संभावना है लेकिन इन पाँच दिनों में बारिश की कोई भी संभावना नहीं है। इस दौरान अधिकांशतः हवा की दिशा पश्चिमी रहने के साथ गति मध्यम से तेज 15.0-18.0 किमी/घण्टा रहने के आसार है। इस बीच न्यूनतम तापमान 22.0 से 24.0 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34.0 से 37.0 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के साथ न्यूनतम आद्रता 25.0 से 45.0 तथा अधिकतम आद्रता 45.0-70.0% के बीच रहने की संभावना है।”

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
Back to top button