नोडल अधिकारी ने कोविड व्यवस्थाओं का लिया जायजा, गांव-गांव जागरूकता अभियान चलाने का दिया निर्देश

रमेश यादव (संवाददाता)

दुद्धी । बुधवार को कोविड रोकथाम के लिए शासन द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी मोo मुस्तफा ने डीएम अभिषेक सिंह के साथ दुद्धी में कोविड वैक्सिनेशन सहित अन्य तैयारियों का जायजा लिया।नोडल अधिकारी का दल बुधवार सुबह 11 बजे दुद्धी नगर पंचायत समेत गांवों का दौरा किया। इस दौरान गांव व नगर पंचायत के निगरानी समितियों के द्वारा किये जा रहे कार्यों की समिक्षा की गई साथ ही आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए।अधिकारियों ने निगरानी समितियों को दायित्वोध कराते हुए ग्रामीण व नगरीय निकाय के लोगों को वैक्सीनेशन करवाये जाने के लिए जागरूक किये जाने का निर्देश दिया।नोडल व डीएम के अगुवाई में रजखड़ गांव पहुँची अधिकारियों की टीम ने रजखड़ पंचायत भवन पर गाँव की निगरानी समिति में शामिल आशा,आंगनबाड़ी व एनम से गांव में घर घर जाकर किये जा रहे ऑक्सीजन लेबल व प्लस रेट की जांच नियमित किये जाने का निर्देश दिया और लो ऑक्सीजन लेबल,बुखार के लक्षण मिलने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत क्रियाशील स्वास्थ्य कर्मियों की इसकी जानकारी दिया जाए जिससे उसका कोविड जांच हो सके।इसके साथ ही गांव में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन करवाने को प्रेरित करने को जोर दिया।

इसके बाद नोडल व डीएम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँचे जहां संविदा चिकित्सक डॉ प्रकाशचंद्र जायसवाल से तैनात चिकित्सकों के बारे में जानकारी ली।नोडल ने जांच के बावत कहा कि स्वास्थ्य टीम घर घर जाकर संदिग्ध लोगों की कोविड जांच करें औए पॉजिटिव मरीज़ो की कांटेक्ट ट्रैसिंग करें । 45 वर्ष से ऊपर के लोग वैक्सीनेशन कराएं इसके लिए प्रेरित किया जाए।

अंत मे नगर पंचायत के वार्ड नं 5 पहुँचे नोडल ने घर घर जाकर लोगों की जांच कर रही निगरानी समिति में शामिल आंगनबाड़ी बीना देवी से जानकारी ली ।आंगनबाड़ी ने बताया कि वार्ड में 150 घर है जिसमें 27 परिवारों के प्रत्येक सदस्यों की ऑक्सीजन लेबल ,पल्स रेट व बुखार की जांच की गई वार्ड में 3 दिनों में जांच पूरी कर ली जाएगी।जिस पर डीएम ने कहा कि शुगर व हार्ट के मरीज़ो का सप्ताह में दो बार नियमित जांच किया जाना है और ऑक्सीजन लेबल कम होने या बुखार होने की दशा में ऐसे मरीज़ो को चिन्हित कर इनकी सूचना स्वास्थ्य कर्मियों को दे जिससे समय रहते उनकी जांच हो उपचार चल सके।साथ ही बाहर से आने वाले लोगों को चिन्हित करते हुए लक्षण वाले व्यक्तियों की चेकिंग और दवाई देने तथा बुजुर्गों 60 साल से उम्र के लोगों का विशेष ध्यान रखे जाने का निर्देश दिया ।आवश्यक निर्देश देने के बाद नोडल अधिकारियों की टीम जिले को प्रस्थान के गयी।

इस दौरान सीएमओ डॉ नेम सिंह, उपजिलाधिकारी रमेश कुमार,तहसीलदार विकास पांडेय, बीडीओ अनिल कुमार वर्मा,एडीओ पंचायत रवि दत्त मिश्रा, ईओ भारत सिंह,सीओ राम आशीष यादव,प्रभारी निरीक्षक पंकज कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी गण मौजूद रहें।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!