14.90 लाख लोगों को राहत, तीन महीने मुफ्त मिलेगा पांच किलो राशन

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

परिवार के प्रत्येक सदस्य को पांच किलो राशन (3 किलो चावल व 2 किलो गेहूँ) देने की योजना

● 4.05 लाख अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थ कार्डधारक परिवार होंगे लाभान्वित

सोनभद्र । राज्य सरकार ने कोरोना महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए गरीबों और जरूरतमंदों को बड़ी राहत दी है। गरीब और जरूरतमंदों को कोरोना महामारी के बीच में हो रही राशन संबंधी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने मुफ्त राशन देने का एक अहम फैसला लिया है साथ ही जिन पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड नहीं बने हैं उनके अभियान चलाकर कार्ड बनाकर तत्काल राशन दिया जाएगा।

अमर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने मंगलवार को इस संबंध में शासनादेश जारी करते हुए इसकी सूचना अपर मुख्य सचिव खाद्य एवं रसद, मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को भेज दी है। शासनादेश में कहा गया है कि जिन पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड नहीं बने हैं अभियान चलाकर उनके राशन कार्ड बनाए जाएंगे, जिससे उन्हें भी मुफ्त राशन मिलने का लाभ मिल सके।

इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी डॉ0 राकेश तिवारी ने बताया कि “शासनादेशानुसार आगामी जून, जुलाई व अगस्त माह के लिए अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी की श्रेणी में आने वाले राशनकार्ड धारकों को प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। शासन के इस फैसले से जनपद के लगभग 4.05 लाख राशनकार्ड धारकों को आसानी से लाभ मिल सकेगा। वहीं जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं हैं, उन लोगों का अभियान चलाकर राशन कार्ड बनाकर राशन का वितरण किया जाएगा।”

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
Back to top button