26 मई को लगेगा चंद्र ग्रहण, जानें कहां लगेगा सूतक

26 मई को चंद्र ग्रहण होना है। यह केवल भारत में उत्तर पूर्वी भागों में ही दिखाई देगा। सूर्यास्त के बाद समाप्त होते हुए चन्द्र ग्रहण को देखा जा सकेगा। सन 2021 में कुल चार ग्रहण होंगे। इसमें दो चंद्रग्रहण हैं और दो सूर्य ग्रहण, लेकिन भारत में केवल उत्तर पूर्वी भागों में दोनों चंद्रग्रहण को ही देखा जा सकेगा। दोनों सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे। 26 मई बुद्ध पूर्णिमा को चंद्र ग्रहण पड़ेगा। यह ग्रहण अनुराधा नक्षत्र और वृश्चिक राशि पर होगा।

सूतक विचार:
यह चंद्र ग्रहण भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड ,मणिपुर ,मिजोरम ,त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के कुछ भागों में भी देखा जा सकेगा। यह चंद्र ग्रहण विशेष रूप से दक्षिणी एवं उत्तरी अमरीका, हिंद महासागर, पश्चिम ब्राजील, कनाडा, श्रीलंका चीन, मंगोलिया, रूस ,ऑस्ट्रेलिया देशों में दिखाई देगा। यह ग्रहण भारतीय समय के अनुसार अपराह्न 3:15 से शाम को 6: 23 बजे तक रहेगा। इस समय भारत में दिन होगा तो इसका प्रभाव भारत पर नहीं पड़ेगा। सूतक आदि विचार भी पूर्वोत्तर क्षेत्र में ही रहेंगे। शेष भारत वर्ष में ग्रहण का सूतक आदि विचार नहीं होंगे।

शास्त्रीय वचन:
चंद्र ग्रहण का सूतक ग्रहण से नौ घंटे पूर्व उन शहरों विशेष महानगर, देश अथवा प्रदेश में मान्य होते हैं जहां पर यह ग्रहण हुआ करता है। यह चंद्रग्रहण पूर्वोत्तर क्षेत्र में हो रहा है, ऐसे में उसी क्षेत्र में सूतक मान्य होगा। दिल्ली समेत समस्त उत्तर,पश्चिम,मध्य और दक्षिण भारत में इस ग्रहण का कोई भी सूतक मान्य नहीं होगा। 19 नवंबर 2021 को भारत भूमि पर दूसरा चन्द्र ग्रहण होगा। यह ग्रहण भी उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में ही सूर्यास्त के बाद समाप्त होते हुए दिखाई पड़ेगा।

सूर्य ग्रहण:
वर्ष 2021 में दो सूर्य ग्रहण होंगे किंतु यह दोनों ग्रहण भारत में दिखाई नहीं पड़ेंगे। इसलिए उनका भारत में कोई प्रभाव एवं सूतक नहीं होगा। पहला सूर्य ग्रहण 10 जून 2021 ज्येष्ठ कृष्ण अमावस्या को होगा जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण चार दिसंबर 2021 को मार्गशीर्ष अमावस्या को होगा।

नोट:
ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!