देश में पेट्रोल-डीजल के दामों पर कोई लगाम नहीं है । पिछले तीन दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम लगातर बढ़े हैं और पिछले 10 दिनों में कुल सात दिन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रिटेल फ्यूल के दाम बढ़ाए हैं । इन सात दिनों में ही पेट्रोल 1.68 रुपए और डीजल 1.88 रुपए महंगा हो गया है। इसके अलावा, आज की बढ़ोतरी के बाद अब एक और शहर है, जहां सामान्य पेट्रोल भी 100 के पार पहुंच गया है ।
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बुधवार पेट्रोल की कीमत 100.8 रुपए प्रति लीटर है ।डीजल की कीमत 90.95 रुपए है। यहां प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 103.62 रुपए प्रति लीटर है। इसके पहले सोमवार को महाराष्ट्र भी इस लिस्ट में शामिल हुआ था. यहां परभनी में भी पेट्रोल 100 के पार पहुंच चुका है। मध्य प्रदेश के अनूपपुर और राजस्थान के श्रीगंगानगर में पहले ही पेट्रोल 100 के पार बिक रहा है। इन दोनों राज्यों में रिटेल फ्यूल पर सबसे ज्यादा वैट लगता है ।

अगर देश के मेट्रो शहरों की बात करें तो अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 92.05 रुपए प्रति लीटर हो गई है । वहीं, डीजल 82.61 रुपए प्रति लीटर हो गया है ।

मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 98.36 रुपए प्रति लीटर हो चुका है और डीजल 89.75 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है । चेन्नई में पेट्रोल 93.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल 87.49 रुपए प्रति लीटर डीजल बिक रहा है । वहीं कोलकाता में पेट्रोल 92.16 रुपए और डीजल की कीमत 85.45 रुपए प्रति लीटर हो गई है ।

देश में हर रोज सुबह 6 बजे तेल के दामों को रिवाइज़ किया जाता है क्योंकि क्रूड ऑयल की कीमतों और विदेशी मुद्रा की दरों के हिसाब से देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव होता है । ये नई कीमतें हर रोज सुबह 6 बजे से देश के हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!