बच्चों का रखें ख्याल, कराएं हाथों को साफ

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

मिर्जापुर । तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के बीच बच्चों की देखरेख में जरा सी भी लापरवाही गंभीर रूप ले सकती है। विशेषकर इस मौसम में होने वाला वायरल डायरिया बच्चों को मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए छोटे बच्चों के हाथों को बार-बार अच्छी तरह से साफ कराते रहना चाहिए। इसके अलावा मॉस्क लगाने की भी आदत डालनी चाहिए, जिससे कोरोना के संक्रमण से बच सकें । यह कहना है ,

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व कोविड के नोडल अधिकारी डॉ0 अजय कुमार बताया कि “इस वक्त मौसम के बदलाव की वजह से बुखार आम हो चुका है और हर घरों में बुखार से पीड़ित लोग हैं। बुखार के साथ खांसी और जुकाम का होना मुश्किलों को बढ़ा देने वाला है। ऐसे समय में बिना देर किये हुए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर डाक्टर के परामर्श से ही दवा लें और उपचार के दौरान आराम करें जिससे जल्द से जल्द बीमारी को भगाया जा सके। बताया कि पांच माह से ऊपर के बच्चों को इस मौसम में मौसमी बुखार व डायरिया होने की अधिक संभावना बनी रहती है। इस रोग में बच्चे दूध पीने के साथ ही दस्त कर देते हैं। ऐसे में बच्चों की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए।
माता-पिता दांत निकलने की बात सोचकर बच्चों का उपचार नहीं कराते और स्थिति गंभीर हो जाती है।”

मंडलीय चिकित्सालय में तैनात डॉ0 प्रदीप कुमार ने बताया कि “बच्चों में बुखार भी तेजी से फैल रहा है, ऐसे में बच्चों की टीएलसी और प्लेटलेट्स कम हो जाती है। इस तरह का बुखार पांच से सात दिनों तक रहता है। इसलिए नियमित उपचार और दवाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करना चाहिए।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!