रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला संतरा बाजार से गायब

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते दौर में संतरा की मांग बढ़ी तो इसका टोटा पड़ गया है। शहर में कुछ एक स्थानों पर ही संतरा मिल रहा है। 30 रुपये किलो के भाव बिकने वाला संतरा 170 रुपये किलो तक पहुंच गया। संतरा न मिलने पर लोग किन्नू से काम चला रहा है। किन्नू भी 150 से 160 रुपये किलो के भाव बिक रहा है।

कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में डॉक्टर विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होने के कारण लोगों को संतरा के सेवन की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टरों की सलाह के बाद लोगों ने संतरा के सेवन की मात्रा बढ़ा दी है। ऐसे में हर कोई वायरस के बचाव के लिये संतरा ढूंढ़ता नजर आ रहा है। यही वजह है कि एक साथ बढ़ी संतरे की मांग की वजह से बाजार में संतरा नहीं मिल रहा है। मंडी में भी गिने चुने व्यापारी संतरा मंगा रहे हैं, जो कि हाथों-हाथ बिक जाता है। शहर की नवीन सब्जी मंडी एवं शीतला मंदिर मंडी में अब संतरा देखने को भी नहीं मिल रहा।

प्रभव सर्जिकल्स एंड आयुष सेंटर के प्रबंधक डॉ0 आर0डी0 चतुर्वेदी ने बताया कि “संतरा डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। यह नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाता है। खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है। यह विटामिन बी कॉम्पलेक्स का स्तोत्र भी है, जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते है।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!