छत्तीसगढ़ नक्सली हमले में 22 जवान शहीद, सीएम बोले- हमारा ऑपरेशन रुकेगा नहीं

बीजापुर की घटना पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि ये इंटेलिजेंस फेलियर नहीं है ।उन्होंने कहा कि नक्सलियों को भी भारी नुकसान हुआ है । चार ट्रेक्टरों से नक्सली अपने लोगों को लेकर गए हैं । सीएम ने कहा कि हम नहीं रूकेंगे । सड़के बनाएंगे और विकास का काम करेंगे. नक्सलियों की ये आखिरी लड़ाई है।

भूपेश बघेल ने कहा, “तर्रेम, बीजापुर में एक बड़ी घटना में सुरक्षाकर्मियों के एक संयुक्त ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों ने छिपकर आक्रमण किया । जिन जवानों ने अपनी जान गवाई उन्हें हम नमन करते हैं, उनके परिवार के लिए संवेदनाएं व्यक्त करते हैं ।नक्सलियों को भी भारी नुकसान हुआ है।” मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा ऑपरेशन नहीं रुकेगा । उस क्षेत्र में इस महीने हमारे दो कैंप स्थापित किए जाएंगे । इसके बाद नक्सलियों की गतिविधियां सीमित हो जाएंगी । आम जनता को हम सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे।

वहीं बस्तर के आईजी पी. सुंदरराज ने कहा कि लापता जवानों की तलाश करते हुए आज सर्च ऑपरेशन में 20 जवानों के शव बरामद किए गए। कुल मिलाकर इस घटना में हमारे 22 जवानों ने अपनी जान गवाई है. दो जवान लापता हैं, सर्च ऑपरेशन जारी है । कुल 31 जवान घायल हैं ।

मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘ छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का प्रभाव लगातार सिमट रहा है और उनका असर अब केवल एक सीमित क्षेत्र में रह गया है, इससे बौखलाकर वह अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए इस तरह की घटनाएं कर रहे हैं। हम उनके प्रभाव क्षेत्र में लगातार पुलिस शिविर स्थापित कर रहे हैं और आगे भी यह कार्य जारी रखेंगे।’’ राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि असम से रायपुर वापस लौटने के बाद बघेल ने विमानतल पर राज्य के वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से बीजापुर में पुलिस-नक्सल मुठभेड़ की घटना के संबंध में जानकारी ली ।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पिछले कुछ दिनों से असम के दौरे पर थे। वह वहां हो रहे विधानसभा चुनाव में पार्टी के पक्ष में प्रचार कर रहे थे । अधिकारियों ने बताया कि बाद में मुख्यमंत्री ने शहर के रामकृष्ण केयर अस्पताल पहुंचकर घायल जवानों से मुलाकात की तथा उनके इलाज के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि बघेल ने घायल जवानों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया ।उन्होंने जवानों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है ।

इधर राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने राज्य सरकार पर गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। विधानसभा में विपक्ष के नेता धरमलाल कौशिक ने बयान जारी कर कहा है कि नक्सली हिंसा से पूरा प्रदेश शोकाकुल है और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल असम में उत्सव में थे। कौशिक ने कहा है कि जब बड़ी संख्या में नक्सलियों के मौजूद होने की सूचना पहले से ही थी तब पूरी कार्रवाई में कहां चूक हुई है । इसके लिए कौन जिम्मेदार है ।

बीजेपी नेता ने कहा,‘‘ बड़ी संख्या में जवानों की शहादत ने सबको व्याकुल कर दिया है । इस समय चुनाव से ज्यादा हमारे सामने नक्सलवाद की चुनौती है। राज्य सरकार के गैर जिम्मेदाराना रवैये ने साबित कर दिया है कि प्रदेश की जनता से उनको कोई सरोकार नहीं है।’’ छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर और सुकमा जिले की सीमा पर सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बल के 22 जवान शहीद हो गए हैं तथा 31 अन्य जवान घायल हुए हैं ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!