PM नरेंद्र मोदी ने शेख मुजीबुर रहमान को मरणोपरांत गांधी शांति पुरस्कार से किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय बांग्लादेश के दौरे पर हैं । कोरोना काल में पीएम मोदी की ये पहली विदेश यात्रा है । बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे हो रहे हैं, जश्न के इस मौके पर पीएम मोदी बतौर मुख्य अतिथि बांग्लादेश पहुंचे हैं । दो दिवसीय बांग्लादेश के दौरे पर पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे ।

इस बीच ढाका में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के भी पहले आंदोलनों में से एक था । मेरी उम्र 20-22 साल रही होगी जब मैंने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था ।

PM नरेंद्र मोदी ने शेख मुजीबुर रहमान को मरणोपरांत गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने पीएम शेख हसीना को ये पुरस्कार सौंपकर शेख मुजीबुर रहमान को याद किया । पीएम मोदी ने कहा दोनों देशों के रिश्ते मजबूत हो रहे हैं । मुझे ये सम्मान देते हुए बेहद खुशी हो रही है । पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, प्रधानमन्त्री शेख हसीना और बांग्लादेश के नागरिकों का मैं आभार प्रकट करता हूं । आपने अपने इन गौरवशाली क्षणों में, इस उत्सव में भागीदार बनने के लिए भारत को सप्रेम निमंत्रण दिया ।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मैं सभी भारतीयों की तरफ से बॉन्गोबौन्धु शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने बांग्लादेश और यहां के लोगों के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया ।

भाषण के दौरान पीएम ने उन भारतीय सैनिकों को भी याद किया जिन्होंने बांग्लादेश की आजादी के लिए खून बहाया था । उन्होंने कहा कि इन दोनों तरफ के सैनिकों का खून बांग्लादेश में मिला हुआ और यही खून दोनों देशों के संबंध को इतना मजबूत बनाता है ये किसी भी स्थिति में नहीं टूट सकता ।

इससे पहले पीएम मोदी ने शुक्रवार को ढाका में कई तबकों से मुलाकात की । पीएम मोदी बांग्लादेश के राजनीतिक दलों, विपक्षी पार्टियों के नेताओं से मिले। साथ ही बांग्लादेश के सत्ताधारी गठबंधन के सदस्यों से भी पीएम मोदी ने मुलाकात की।

राजनेताओं के अलावा पीएम मोदी ने शुक्रवार को बांग्लादेश के स्टार्स, युवाओं से मुलाकात की । इनमें बांग्लादेश के स्टार क्रिकेटर शाकिब अल हसन और बांग्लादेश फिल्म इंडस्ट्री के स्टार्स भी शामिल रहे ।

पीएम मोदी ने ढाका में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की। साथ ही पीएम वोहरा समुदाय के लोगों से भी मिले । पीएम मोदी ने वोहरा समुदाय के लोगों से गुजराती भाषा में बात की। वोहरा समुदाय के लोगों ने कहा कि हमें उम्मीद नहीं थी कि पीएम मोदी मिल पाएंगे, क्योंकि काफी प्रोटोकॉल हैं। लेकिन पीएम मोदी ने हर किसी से मुलाकात की।

इस दौरान पीएम मोदी ने एक ट्वीट किया । जिसमें उन्होंने लिखा कि शहीद स्मारक पर बांग्लादेश के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी । उनके संघर्ष और बलिदान प्रेरणादायक हैं । उन्होंने अपना जीवन धर्म की रक्षा और अन्याय का विरोध करने के लिए समर्पित कर दिया ।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के विभिन्न राजनीतिक दलों के विपक्षी नेताओं से मुलाकात और बातचीत की. दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों से संबंधित मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह ही ढाका पहुंचे । यहां एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। खुद प्रधानमंत्री शेख हसीना उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंची । पीएम मोदी को यहां पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!