एनएचएम में साइबर ठगी मामले की जाँच शुरू, जल्द उठ सकता है राज से पर्दा

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । एनएचएम के खातों से 92 लाख की साइबर ठगी मामले की जांच मंडलीय साइबर सेल ने शुरू कर दी है। आज सुबह मंडलीय साइबर सेल रेंज के प्रभारी निरीक्षक संजीव कुमार यादव के नेतृत्व में एक टीम सर्वप्रथम जिले के सीएमओ कार्यालय पहुँची, वहाँ पूछताछ के बाद बढ़ौली स्थित एनएचएम कार्यालय पहुँची। जहाँ टीम ने करीब तीन घंटे तक गहनता से मामले से संबंधित दस्तावेजों को खंगाला व कर्मचारियों से एक अलग कमरे में पूछताछ किया और साक्ष्य जुटाए। मंडलीय साइबर सेल टीम के सोनभद्र पहुँचते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मच गया।

बताते चलें कि अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बी0के0 अग्रवाल की तहरीर पर मीरजापुर मंडलीय साइबर सेल ने अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के खातों का संचालन भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के पोर्टल से संचालित किया जाता है। जिले में तैनात एनएचएम के लेखा प्रबंधक तौहीद आलम 25 जनवरी को वित्तीय वर्ष 2020-21 के त्रैमासिक बैंक समाधान का विवरण तैयार कर रहे थे। इसी दौरान एनएचएम के चार खातों आरसीएच, एनसीडी फ्लैक्सी पुल, मिशन व डीएचएस में फर्जी तरीके से लेन-देन किये जाने की जानकारी मिली। यह लेन-देन जिला लेखा प्रबंधक एवं वरिष्ठ सहायक स्तर पर नहीं किया गया था। लेखा प्रबंधक ने इसकी जानकारी तत्काल जिला कार्यक्रम प्रबंधक व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को दी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मच गया।

वहीं स्थानीय स्तर पर हुई जांच में सामने आया कि एनएचएम के चार खातों से 71 बार में 92.10 लाख रुपये निकाले गए थे। बिहार, असम व पश्चिम बंगाल के खातों से आनलाइन रुपये निकाले गए या है। इसके बाद अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 वी0के0 अग्रवाल ने फर्जी लेनदेन को लेकर जिले के पुलिस अधीक्षक को तहरीर दी, लेकिन एक लाख से अधिक के साइबर ठगी के मामले की प्राथमिकी मंडलीय थाना में दर्ज होती है। इसलिए नौ फरवरी को मीरजापुर साइबर सेल में प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

वहीं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बी0के0अग्रवाल ने बताया कि “मंडलीय साइबर सेल की टीम विवेचना के लिए आयी है। टीम संबंधित दस्तावेजों को खंगाल रही है, इससे अभी आगे कुछ भी नहीं बताया जा सकता।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!