आरक्षण के लिए जिला पंचायत सभागार में प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

जनपद न्यूज़ ब्यूरो

मिर्जापुर । जिला पंचायत सभागार में आज शुक्रवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इसमें आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए होने वाले आरक्षण के लिए प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी अरविद कुमार ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आरक्षण व आवंटन महत्वपूर्ण कार्य है, इसमें लगे अधिकारी विशेष सावधानी बरतें। उन्होंने आरक्षण की बारीकियां बताई।
प्रशिक्षक प्रशांत शुक्ला ने त्रिस्तरीय पंचायतों के सामान्य निर्वाचन 2021 के लिए ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत के स्थानों और पदों के आरक्षण व आवंटन के लिए प्रशिक्षित किया। अपर जिला पंचायत राज अधिकारी चंद्रभान सिंह ने चक्रानुक्रम आरक्षण करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बताया कि गांव की जनसंख्या और चक्रानुक्रम के आधार पर आरक्षण के साथ ही आवंटन करना है। ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्य का आरक्षण, बीडीसी का आरक्षण के निर्धारण की विधि और नियमों की जानकारी दी गई। खंड विकास अधिकारी श्वेतांक सिंह, हेमंत सिंह, एडीपीआरओ निलेंद्र सिंह, एडीओ पंचायत प्रदीप सिंह आदि को प्रशिक्षण दिया गया।

809 ग्राम पंचायत में होना है चुनाव

जनपद के 12 ब्लाक के 809 ग्राम पंचायतों में प्रधान तथा 10471 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए चुनाव होना है। इसमें से विकास खंड सिटी में 87, कोन में 44, सीखड़ में सबसे कम 35, लालगंज में 53, जमालपुर में सर्वाधिक 99, मझवां में 40 प्रधान हैं। साथ ही हलिया में 79, पहाड़ी में 46, नरायनपुर में 96, छानबे में 97, राजगढ़ में 83 और पटेहरा कला में 50 सहित कुल 809 ग्राम है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!