पंचायत चुनाव-2021 : इस तारीख को जारी हो सकती है आरक्षण की सूची, पढ़ें पूरी खबर

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियाँ जोरों पर हैं। वोटर लिस्ट के अलावा जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए भी आरक्षण सूची जारी हो गई है। अब लोगों को पंचायतवार आरक्षण और चुनाव की तारीख के ऐलान का इंतजार है। अभी तक चुनाव की तैयारी में जुटे दावेदारों की नजरें आरक्षण लिस्ट की ओर है। इसके बाद पता चल पाएगा कि वह चुनाव लड़ पाएंगे या नहीं। इसके लिए उन्हें तीन मार्च तक का इंतजार करना पड़ेगा।

पंचायतवार आरक्षण के लिए डीपीआरओ विशाल सिंह लखनऊ से तीन दिवसीय ट्रेनिंग ले कर वापस लौटे हैं। ट्रेनिंग में जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार जिले की ग्राम पंचायतों, जिला पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख, बीडीसी व पंचायत सदस्यों के पदों पर आरक्षण की स्थिति साफ की जाएगी।

जनपद के दस ब्लाकों में 629 ग्राम पंचायतें, 834 बीडीसी तथा 31 जिला पंचायत सदस्य के पदों पर चुनावों की तैयारी जोरों पर चल रही है। जिसके लिए गांव-गांव पंचायतों का दौर भी चल रहा है। विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे दावेदारों के मंसूबों पर शासन की तरफ से जारी की गई आरक्षण की गाइडलाइन ने पानी फेर दिया।

जिला पंचायत अध्यक्ष पद अनारक्षित महिला कर दिया गया है तो वहीं ग्राम पंचायत, बीडीसी, ब्लाक अध्यक्ष के अलावा अन्य पदों पर भी आरक्षण को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जिसको लेकर प्रशासनिक अमला भी लगातार मंथन कर रहा है।

डीपीआरओ विशाल सिंह ने बताया कि “आरक्षण के लिए वर्तमान समय में जो शासनादेश आये हैं उनके अनुसार, 1995 से लेकर 2015 तक जो भी सीटें आरक्षित रही हैं उन्हें पहले क्रम में छोड़ते हुए अनारक्षित सीटों को वरीयता देनी है। जबकि 2015 के बाद चक्रानुक्रम में सीटों को आरक्षित करना है। सभी पदों पर आरक्षण की सूची 3 मार्च को जारी की जाएगी तथा 8 मार्च तक आपत्तियाँ ली जाएगी। 12 मार्च तक आपत्तियों का निस्तारण करते हुए 14 मार्च तक आरक्षण की अंतिम सूची प्रकाशित कर दी जाएगी।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!