किसानों ने खाद्य रसद मंत्री का पुतला दहन कर जताया आक्रोश

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । धान खरीद पोर्टल बंद होने से परेशान सोनभद्र के किसानों ने आज पूर्वांचल नव निर्माण मंच तथा पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के बैनर तले पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार धान क्रय केंद्र नगवां हाट शाखा, चतरा हाट शाखा, तेलंग हाट शाखा तथा रावर्टसगंज मंडी परिसर मे खाद्य रसद मंत्री का पुतला दहन कर आक्रोश जताया।

इस दौरान किसानों ने सीएम से लखनऊ से बंद धान खरीद पोर्टल खोलने तथा किसानों से हाइब्रिड धान खरीद सुनिश्चित कराने तथा धान खरीद केन्द्र पर खरीद की क्षमता बढ़ाने के लिए कांटा भी बढ़ाने की मांग की।

सबसे पहले चतरा हॉट शाखा पर पू0न0नि0मंच के अध्यक्ष श्रीकांत त्रिपाठी के नेतृत्व मे पुतला दहन किसानों ने किया। श्रीकांत त्रिपाठी ने कहा जब जनपद के वास्तविक किसानों का धान आने लगा तो केन्द्रों पर तभी से लखनऊ से पोर्टल बंद करके किसानों का दोहन बिचौलियों के माध्यम से कराया जा रहा है। जनपद के किसानों के हितों के लिए पू0न0नि0मंच के लोग आगे आन्दोलन को तेज करेंगे। यदि सोमवार से धान खरीद पोर्टल लखनऊ से नहीं खोला जाता है और हाइब्रिड धान खरीद सुनिश्चित नहीं किया गया तो मंच के लोग जनपद के किसानों के साथ कलेक्ट्रेट का घेराव 18 फरवरी को करेंगे तथा मुख्यमंत्री को संबोधित पत्र जिलाधिकारी अभिषेक सिंह को सौपेंगे।

नगवां हाट शाखा पर बबून्दर यादव तथा बृजमोहन मिश्रा के नेतृत्व मे एवं तेलंग हाट शाखा पर मंच के मनोज चौबे तथा अटल ओझा के नेतृत्व में किसानों ने खाद्य रसद मंत्री का पुतला दहन करते हुए अपना विरोध दर्ज कराया।

जिला मुख्यालय पर स्थित मंडी परिसर रावर्टसगंज मे खुले धान क्रय केंद्र पर रावर्टसगंज के किसान तथा सलैयां से आये किसानों ने पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के संरक्षक रघुनाथ तथा पू0न0नि0मंच के उपाध्याय गिरीश पाण्डेय के नेतृत्व मे खाद्य रसद मंत्री का पुतला दहन किया। मंडी परिसर में आये किसानों ने बताया कि धान खरीद बंद होने से धान लेकर खड़े किसानों को खुद केंद्र प्रभारी द्वारा राइसमिलर के यहां भेजकर 25%-30% कटौती कराया जा रहा है। बहुअरा से आये किसान धीरज ने बताया कि उनका धान कृष्ण इंडस्ट्रीज राइस मिल पर पहले 10% कटौती कहकर ले जाने के बाद 27% की कटौती की गई थी। बाद में केन्द्र प्रभारी द्वारा 23% कटौती पर समझौता कराया गया।

पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के संरक्षक रघुनाथ ने कहा किसानों को योजनाबद्ध तरीके से लुटने मे लगा है जनपद का पुरा खरीद से संबंधित महकमा तथा निर्वाचित जनप्रतिनिधि गांव मे समर्पण अभियान चला रहे हैं, जो उनकी उदासीनता का परिचायक है। जबकि जनप्रतिनिधियों को लोगों ने अपनी समस्याओं का निराकरण कराने के लिए चुना है। पूर्वांचल नव निर्माण मंच के उपाध्यक्ष गिरीश पाण्डेय ने कहा किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का कानूनी अधिकार मिलना ही ऐसी दुर्दशा से निजात पाने का विकल्प है। आज यदि न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी होती तो किसानों का शोषण ना होता । पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के महामंत्री मनोज चौबे ने कहा कि धान खरीद मे व्यापक पैमाने पर की गई धांधली मे जनपद के फर्जी किसानों तथा राइसमिलरों की अहम भूमिका है। जिस पर अंकुश लगाने के लिए भूमिहीन तथा फर्जी किसानों पर भी दंडात्मक कार्रवाई किया जाना चाहिए केन्द्र प्रभारियों के साथ तभी धांधली का प्रतिशत कम हो सकेगा ।

चतरा हाट शाखा पर सुनिल मिश्रा, केशव, नंदू पटेल, गुड्डू, देव नारायण, दीपक सिंह, बेचन, संजय धर, काशीनाथ, लवकुश, सुभाष चौहान, नगवां हाट शाखा पर लवलेश सिंह, बृजमोहन मिश्रा, सुरेश दूबे, सुरेन्द्र, रमेश सिंह, दीपक यादव, तेलंग हाट शाखा पर अशोक पाठक, उमाशंकर ओझा, लाल बहादुर, शीतल, लोकू बियार, जय प्रकाश सिंह और रॉबर्ट्सगंज मंडी परिसर में अनिल चौहान, लवकुश पटेल, आचार्य भरत, अर्पित पटेल, अभय, शंकर सिंह, कमलेश सिंह, रामसूरत, सुमित मिश्रा, ओमप्रकाश, राम भजन, योगेन्द्र नाथ सहित उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!