डीएवी स्कूल में मनाया गया स्वामी दयानंद सरस्वती जी की जयंती

जनपद न्यूज ब्यूरो

सोनभद्र । डीएवी पब्लिक स्कूल रावर्ट्सगंज में आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानंद सरस्वती जी की जयंती दीप प्रज्वलन एवं पुष्प अर्चन करके प्राचार्य डॉ अंकुर भाटिया ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।
डॉ अंकुर भाटिया ने बताया कि डीएवी की संस्था स्वामी जी के पद चिन्हों एवं विचारों का अनुशरण करते हुए शिक्षा सेवा के क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है ।
उन्होंने स्वामी जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वामी जी का उद्देश्य एक ऐसे समाज का निर्माण करना था । जहां ऊंच-नीच छुआ-छूत एवं जाति-पाति का कोई भेदभाव ना हो ।
श्री भाटिया ने बताया कि उन्होंने आजीवन अंधविश्वास और कुरीतियों एवं प्रखंडों का खंडन करते हुए दलितों का उद्धार एवं स्त्री शिक्षा के लिए संघर्ष किया भारत की स्वतंत्रता आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि 3 वर्षों तक भूमिगत रहकर स्वामी जी ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । स्वामी जी के सूत्र वेदों की ओर प्रकाश डालते हुए कहा कि वेदों में सभी प्रकार के सत्य एवं जीवंत ज्ञान का संग्रह है । आज के वैज्ञानिक युग में भी वेदों को अपनाएं जाने की महती आवश्यकता है तभी हमारा राष्ट्र विश्व गुरु बन सकता है ।
इस कार्यक्रम में विपिन, अश्वनी अजय, पवन,जय कृष्ण, नरोत्तम, प्रवीण, संतोष, रागिनी, दीपक, दिव्या एवं अभिभावक विवेकानंद मिश्रा सहित विद्यालय परिवार उपस्थित रहा ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!