आज हैं मौनी अमावस्या होगा कुंभ मेले का दूसरा स्नान

कुंभ मेले का दूसरा स्नान आज मौनी अमावस्या के दिन होगा। आपको बता दें कि मकर संक्रांति 14 जनवरी से कुंभ का पहला स्नान शुरू हुआ था। इसके बाद अब बसंत पंचमी को तीसरा और माध पूर्णिमा को चौथा स्नान पूरा होगा। इस प्रकार चैत रामनवमी तक कुंभ के स्नान चलेंगे। इस बार मौनी अमावस्या पर ग्रहों का अनोखा संगम रहेगा। सात ग्रह मकर राशि में रहेंगे। इससे पहले मकर संक्रांति में पांच ग्रह एक साथ थे। ऐसी मान्यता है कि कुंभ में स्नान से हर प्रकार के पाप दूर होकर पुण्य प्राप्त होता है।

इस बार मौनी अमावस्या पर भी विशिष्ट संयोग बन रहा है, जिससे स्नान का बहुत पुण्य फल मिलेगा। इस प्रकार 11 फरवरी और 16 फरवरी के लिए हरिद्वार में कुंभ स्नान की खास तैयारियां हो रही है। इसके लिए प्रशासन ने एसओपी भी जारी की है। कोरोना महामारी को देखते हुए बाहर से आने वाले सभी भक्तों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 65 साल से अधिक उम्र के लोगों, बच्चों और गर्भवती महिलाएं स्नान नहीं कर सकती हैं। इसके अलावा स्नान के लिए दो दिन पहले की कोरोना जांच रिपोर्च अपने साथ लेकर आनी होगी।

बिना रिपोर्ट वाले श्रद्धालुओं को बॉर्डर से लौटा दिया जाएगा। साथ ही कुंभ की वेबसाइट www.haridwarkumbhmela2021.com पर आवेदन करना अनिवार्य होगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!