17 मार्च से 20 मार्च के बीच जारी हो सकता है चुनाव की अधिसूचना- सूत्र

उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर 17 मार्च से 20 मार्च के बीच चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है ।अधिसूचना जारी होने के 45 दिन के बीच योगी सरकार चुनाव कराने की तैयारी में है । जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच पंचायत चुनाव के लिये मतदान हो सकता है।

सूत्रों की माने तो, सरकार चार पदों के लिये एक फेज में चुनाव करवाने की तैयारी में है । आपको बता दें कि, प्रदेश में कुल 58,194 ग्रामसभाएं हैं । वहीं, जिला पंचायत के 3051 वार्ड हैं. 75,855 क्षेत्र पंचायत के वार्ड हैं. ग्राम पंचायत के कुल 7,31,0813 वार्ड हैं ।

प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव में कुल वोटरों की संख्या 12 करोड़ से अधिक है । इससे पहले 2015 में प्रदेश में दो फेज में और 8 चरण में पंचायत चुनाव हुए थे ।। वहीं, इस बार एक फेज और 4 चरण में ही चुनाव होंगे।

गौरतलब है कि, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा फैसला सुनाया था ।हाईकोर्ट ने 17 मार्च तक पंचायत चुनाव में आरक्षित सीटों के निर्धारण का आदेश दिया था ।इसके अलावा कोर्ट ने तीस अप्रैल तक पंचायत चुनाव संपन्न कराने का आदेश दिया था । हाईकोर्ट ने विनोद उपाध्याय की याचिका पर सुनवाई के बाद ये आदेश दिया ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!