पीएम मोदी का बंगाल दौरा कल, पीएम के किसी कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल दौरे पर जाने वाले हैं। इस दौरान पीएम मोदी कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था, हालांकि सीएम ममता पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी।

सात फरवरी को पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के दौरे पर जाने वाले हैं । इस दौरान पीएम मोदी हल्दिया में जाएंगे और वहां एक कार्यक्रम में बीपीसीएल की ओर से निर्मित एलपीजी आयात टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा । प्रधानमंत्री उर्जा गंगा परियोजना के राष्ट्र डोभी-दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन अनुभाग को भी समर्पित किया जाएगा । वहीं पीएम मोदी से जुड़े इस कार्यक्रम को लेकर सीएम ममता के दफ्तर ने प्रधानमंत्री कार्यालय को जानकारी दी है कि सीएम ममता इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी।

बता दें कि पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के हल्दिया में प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे । पीएम मोदी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के जरिए निर्मित एलपीजी आयात टर्मिनल को फिर से शुरू करेंगे । इसका निर्माण लगभग 1100 करोड़ रुपये के निवेश के साथ किया गया है । इसकी क्षमता एक मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है ।इसके जरिए पश्चिम बंगाल, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अन्य राज्यों में एलपीजी की बढ़ती आवश्यकता को पूरा किया जाएगा ।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी देश को 348 किलोमीटर की डोभी-दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन सेक्शन समर्पित करेंगे, जो प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना का हिस्सा है । यह एक राष्ट्र, एक गैस ग्रिड प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है । लगभग 2400 करोड़ रुपये के निवेश से निर्मित, पाइपलाइन से HURL सिंदरी, झारखंड उर्वरक संयंत्र के पुनरुद्धार में मदद मिलेगी ।दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल में मैटिक्स उर्वरक संयंत्र को गैस की आपूर्ति और सभी प्रमुख शहरों में औद्योगिक, वाणिज्यिक और ऑटोमोबाइल क्षेत्रों में गैस की मांग को पूरा करेगी ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!