अदम्य साहस एवं अभूतपूर्व त्याग के प्रतिमूर्ति थे महात्मा ग्रोवर- प्राचार्य डी.ए.वी.

जनपद न्यूज ब्यूरो

सोनभद्र । स्थानीय डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल, राॅबर्ट्सगंज में महान षि़क्षाविद् महात्मा नारायणदास ग्रोवर की पूण्यतिथि मनाई गई। विद्यालय के प्राचार्य डा. अंकुर भाटिया के साथ वरिष्ठ शिक्षक हरिकेष यादव ने दीप प्रज्ज्वलन एवं पुष्पार्चन किया तत्पश्चात हवन कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया । जिसमें विद्यालय के शिक्षण एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने भी हवन में प्रतिभाग कर महात्मा जी के प्रति श्रद्धा-सुमन अर्पित किया। विद्यालय के शिक्षक रविन्द्र भारती ने महात्मा जी के जीवन एवं कार्यशैलियों पर प्रकाश डाला एवं कहा कि महात्मा जी उच्चकोटि के दार्शनिक एवं महान शिक्षाविद् एवं अद्भुत व्यक्तित्व के धनी थे। शिक्षा के क्षेत्र में उनका योगदान अविस्मरणीय है।
सभा को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्राचार्य डा. अंकुर भाटिया ने कहा कि महात्मा ग्रोवर जी सादा जीवन उच्च विचार के पोषक थे। उन्होंने अपने अभूतपूर्व त्याग, अदम्य साहस एवं अथक परिश्रम के बल पर उस क्षेत्र में षिक्षा की अलख जगाई जहाँ आवष्यक संसाधनों का नितान्त अभाव था। उत्तर प्रदेष, बिहार, झारखण्ड, बंगाल एवं उड़ीसा आदि राज्यों में डी.ए.वी. संस्था के विस्तार का श्रेय महात्मा ग्रोवर जी को जाता है। उन्होंने नारी शिक्षा हेतु उत्कृष्ट योगदान दिया। शिक्षा के क्षेत्र में महात्मा जी के अभूतपूर्व योगदान के लिए डी.ए.वी. संस्था सदैव ही ऋणी रहेगी।
इस अवसर पर आचार्य पवन, नरोत्तम, प्रवीण, अजय, अश्वनी, विपिन, रागिनी, निषा, सौम्या, निधी सहित विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!