डीएवी संस्कार युक्त शिक्षा देने वाली संस्था – एस डी वी रवि कुमार

जनपद न्यूज ब्यूरो

सोनभद्र। डीएवी आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महात्मा नारायण दास ग्रोवर की पुण्यतिथि पर आज डीएवी रिहंद नगर में हवन पूजन का आयोजन किया गया । इस अवसर पर आज के यजमान अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन एसबीडी रवि कुमार ने ग्रोवर साहब की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनको नमन किया ।

वरिष्ठ प्रबंधक मानव संसाधन नीरज कुमार ,पैरेंट्स प्रतिनिधि उपेंद्र प्रताप सिंह, अभिभावक शिवजी सिन्हा, एसके भारती (सीआईएसएफ) आदि ने भी ग्रोवर साहब के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। विद्यालय के प्राचार्य राजकुमार ने पुष्प गुच्छ प्रदान कर मुख्य अतिथि का स्वागत किया । हवन पूजन के बाद राजकुमार ने ग्रोवर साहब के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि ग्रोवर साहब भारत की आजादी के पहले लाहौर डीएवी कॉलेज के व्याख्याता पद को सुशोभित करते हुए देश के विभाजन के बाद अंबाला(पंजाब) में डीएवी कॉलेज में कार्यभार ग्रहण किया। अवकाश प्राप्त करने के बाद झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, मध्य प्रदेश और इस सोनांचल में लगभग 200 विद्यालयों की स्थापना का श्रेय ग्रोवर साहब को जाता है। प्राचार्य राजकुमार ने बताया कि डीएवी रिंहद के सैकड़ों छात्र छात्राएं इंजीनियर, डॉ०, पायलट, बैंकिंग व सिविल सेवा में कार्यरत हैं।

अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन रवि कुमार ने बताया कि मैं डी ए वी से बहुत पहले से परिचित हूं ।उन्होंने रिंहद डीएवी की टापर्स लिस्ट वाली बोर्ड की भूरी भूरी प्रशंसा की। ग्रामीण क्षेत्र के सैकड़ों बच्चों का नाम इस बोर्ड में अंकित है जो देश विदेश में विभिन्न पदों को सुशोभित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि डीएवी संस्कार युक्त शिक्षा देने वाली संस्था है । उन्होंने विद्यालय परिवार को शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर गीता चतुर्वेदी, डॉ आर के झा, डॉ राजेश श्रीवास्तव, डॉ डी लाल ,
समता सिंह, रंजना सिंह, भक्त रंजन, ब्रजेश राजभर, जय सिंह, नरेश जायसवाल, अनंत मोहन आदि के साथ पूरा विद्यालय परिवार उपस्थित था ।छात्र-छात्राओं ने भी हवन पूजन के द्वारा महात्मा नारायणदास ग्रोवर को श्रद्धा सुमन अर्पित किया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!