9 सूत्रीय मांगों के समर्थन में वाम मोर्चा ने किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

● किसान आंदोलन के समर्थन वाम मोर्चा का राज्यमार्ग पर प्रदर्शन

● भाकपा, माकपा, माले और जनवादी संगठनों ने संयुक्त रूप मुख्यालय पर किया प्रदर्शन

सोनभद्र । देश में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में और जनपद के आदिवासी किसानों की ज्वलंत सवालों को लेकर आज भाकपा, माकपा, माले और जनवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग पर जिला अस्पताल से जिलाधिकारी कार्यालय तक किसान आंदोलन के समर्थन में कृषि बिल वापस लेने, किसानों, मजदूरों का शोषण बंद करने आदि माँगों के साथ जुलूस निकाल प्रर्दशन किया।

प्रर्दशन कर वाम मोर्चा के कार्यकर्ताओं को पुलिस बल ने जिलाधिकारी कार्यालय के मेन गेट पर रोक दिया गया, जहां प्रर्दशनकारियों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए जमकर नारेबाजी की। प्रशासन के तरफ मौके पर पहुँचे उपजिलाधिकारी सदर ने राष्ट्रपति को संबोधित नौ सुत्रीय ज्ञापन लिया।

मांग पत्र में वाम मोर्चा द्वारा तीनों कृषि कानून को वापस लिया जाए। एम एस पी की गारंटी तय किया जाए। न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम दाम पर खरीदी को गैर कानूनी घोषित किया जाए। स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप लागत का डेढ़ गुना देने की गारंटी तय हो। सभी किसानों के सारे कर्जो की माफी सुनिश्चित हो। किसान आंदोलन के दौरान जेल में बंद सभी किसानों को बिना शर्त रिहा किया जाए। जनपद में हाइब्रिड धान की खरीदारी को तत्काल चालू किया जाए। जनपद के किसानों के खेत के टेल तक पानी पहुंचाने के लिए नहरों का विस्तारीकरण किया जाए साथ ही सहकारी क्रय विक्रय केन्द्रों पर हो रहे दलाली और कालाबाजारी पर तत्काल रोक लगाया जाए। जनपद सोनभद्र में वन विभाग द्वारा किए जा रहे आदिवासियों, किसानों और महिलाओं के शोषण उत्पीड़न पर रोक लगायी जाए आदि मांगें शामिल हैं।

इस दौरान कामरेड आर0के0 शर्मा, कामरेड नन्द लाल आर्या, कामरेड शंकर कोल, भाकपा, माकपा और माले के जिला सचिव के साथ साथ नौजवान सभा के जिला सचिव कामरेड दिनेश्वर वर्मा, खेत मजदूर यूनियन के अमरनाथ सूर्य, किसान सभा के एस एस मिश्रा, स्टूडेंट फेडरेशन के विजय पाल रावत, मोहम्मद कलीम, प्रेमचंद गुप्ता, हृदय नारायण गुप्ता, बुटन, प्रेमनाथ, पुरषोत्तम, श्याम नारायण, सीता राम चक्रवर्ती, विशेश्वर अगरिया, लीलावती, फुलमती आदि के साथ दर्जनों की संख्या कम्युनिस्ट कार्यकर्त्ता मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!