मौनी अमावस्या स्नान की तैयारियों का लिया जायजा

अबुलकैश डब्बल ब्यूरो

चंदौली । बलुआ घाट स्थित पश्चिम वाहिनी गंगा के तट पर मौनी अमावस्या के दिन लगने वाले माघ मेला और भारी संख्या में जुटने वाले श्रद्धालुओं को कोई दिक्क्त न हो इसके लिए बुधवार को जिलाधिकारी संजीव सिंह और पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने अधीनस्थों संग बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही पेयजल, सड़क, पार्किंग स्थल, मोबाइल टॉयलेट, बिजली और सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त का निर्देश दिया। निरीक्षण के बाद हुई बैठक में डीएम ने घाट की साफ-सफाई, बैरीकेडिंग कराने और 25 गोताखोरों को तैनात करने का निर्देश दिया। साथ ही अस्थाई शौचालय, नगर पालिका पीडीडीयू नगर से पानी के पांच टैंकर की व्यवस्था, पानी पीने के लिए नलों की व्यवस्था और बाजार में लगे जर्जर बिजली के तारों को दो दिन में बदलने की निर्देश दिये। डीएम ने बताया कि सफाई व्यवस्था के लिए पर्याप्त सफाईकर्मी तैनात किए जाएंगे। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोई अनहोनी ना हो इसके लिए सभी तैयारियां मुकम्मल ससमय करा लिया जाए, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही/शिथिलता कतई बर्दाश्त नहीं होगी। गंगा घाट पर पानी के अन्दर मजबूत बैरीकेटिंग करने के निर्देश पीडब्ल्यूडी को दिए। जल निगम को पानी की व्यवस्था करने और लोक निर्माण विभाग को बैरिकेडिंग और सड़क मरम्मत की जिम्मेदारी दी गई। जिला पंचायत द्वारा जगह जगह प्रकाश की व्यवस्था व गंगा घाट पर चूने का छिड़काव व महिलाओं को स्नान के बाद कपड़े चेंज करने के लिए 10 चेजिंग रुम बनावाने का निर्देश दिया। वहीं स्वास्थ्य विभाग भी शिविर लगाएगा और वहां चिकित्सकों की तैनाती की जाएगी। आग की घटना से बचने के लिए अग्निशमन दल वहां मौजूद रहेगा। अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देशित करते हुए कहा कि आस-पास के सड़कों का निरीक्षण कर मरम्मत योग्य सड़कों को तत्काल मरम्मत कर दुरुस्त किया जाए। स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड- 19 वैश्विक महामारी को देखते हुए पी ए सिस्टम अधिक संख्या में अलग-अलग जगहों पर स्थापित कर मास्क, थर्मल स्कैनर सहित अन्य जरूरी दवाओं को रखा जाएगा। जिला पंचायत को बलुआ मार्केट में टूटे हुए नाली को दुरुस्त कराने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा मेले में मोबाइल टॉयलेट, कंट्रोल रूम, कोविड हेल्प डेक्स, गोताखोर, रैन-बसेरा सहित अन्य महत्वपूर्ण विषय पर विस्तृत चर्चा कर संबंधित अधिकारी को सर समय पूरा करने के निर्देश दिए। एसपी ने सीओ और बलुआ थानाध्यक्ष को मेला में पुलिस को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी (वि0रा0)अतुल कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक प्रेमचंद्र ,एसडीएम प्रदीप कुमार, अपर जिला पंचायत अधिकारी कमलेश सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत आशीष कुमार सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!