त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : 36 ग्राम पंचायतों में 33 की वोटर सूची जारी, शेष तीन बाकी

संजय केसरी (संवाददाता)

डाला। विकास खण्ड चोपन अन्तर्गत स्थित 36 ग्राम पंचायतो में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी चल रहा है। वही तीन ग्राम पंचायतों का वोटर लिस्ट अभी जारी नहीं हुआ है।कोटा ग्राम पंचायत को विभाजित कर डाला को नया नगर पंचायत बनाया गया है। जिससे कोटा ग्राम पंचायत का क्षेत्रफल पहले की अपेक्षा कम हो गया है।डाला के अलग होने से वर्तमान में कोटा ग्राम पंचायत की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 13261 रह गया है।जबकि वोटरो की संख्या 12964 है।नये परिसिमन के बाद कोटा के शेष बचे 8 वार्डो को बाट कर उसमें 15 वार्ड बना दिया गया।
ओबरा नगर पंचायत के क्षेत्रफल का विस्तार होने से बिल्ली मार्कुण्डी ग्राम पंचायत का 8 वार्ड ओबरा नगर पंचायत में सामिल हो गया है।शेष बचे 7 वार्डो को बाट कर बिल्ली मार्कुण्डी ग्राम पंचायत में नये सिरे से 15 वार्ड बना दिया गया है।वर्तमान में चोपन ब्लाक की यह ऐसी ग्राम पंचायत है।जहां मतदाताओं की संख्या वहा के मूल जनसंख्या से कही अधिक है।2011 की जनगणना के अनुसार यहा कि जनसंख्या 8081 है।जबकि वोटरो की संख्या 9569 है।
इसी प्रकार चोपन नगर पंचायत के क्षेत्रफल का विस्तार होने से चोपन ग्राम पंचायत का क्षेत्रफल कम हो गया है।अधिकांश वार्डो का क्षेत्रफल नगर पंचायत चोपन में चले जाने से शेष बचे वार्डो को बाटकर 13 वार्ड ही बनाया जा सका है। अब 15 वार्डो वाला चोपन ग्राम पंचायत घटकर 13 वार्डो तक सिमट गया है।वर्तमान में यहां की जनसंख्या पहले की अपेक्षा घटकर 2392 व वोटर 2199 रह गया है।
इस सम्बंध में चोपन ब्लाक के एडियो पंचायत सुनील कुमार पाल ने बताया कि 36 ग्राम पंचायतो में से 33 ग्राम पंचायतो का वोटर सूची जारी हो गया है।शेष बचे कोटा,बिल्ली मारकुंडी व चोपन ग्राम पंचायत में नये सिरे से वोटर लिस्ट तैयार किया जा रहा है।जिसे पूरा होते ही जारी कर दिया जायेगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!