भारतीय जनता युवा मोर्चा ने मनाया चौरी चौरा क्रांति दिवस

आनंद चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश नेतृत्व के निर्देशानुसार सोनभद्र युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने जिला महामंत्री विनय श्रीवास्तव के नेतृत्व में रॉबर्ट्सगंज नगर स्थित चाचा नेहरू पार्क में स्थापित “शहीद स्मारक” पर माल्यार्पण कर चौरी चौरा क्रांति दिवस पर शहीदों को नमन करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की गई । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष उदय नाथ मौर्या जिला मंत्री संतोष शुक्ला एवं पूर्व उपाध्यक्ष वरिष्ठ नेता कमलेश चौबे कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपने पूर्वजों शहीदों को नित्य स्मरण करना चाहिए । आज हमें जो आजादी मौलिक अधिकार के रूप में संविधान द्वारा प्रदत है वह इन शहीदों के रक्त द्वारा सिंचित है । अतः हमें अपने इतिहास से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है।

विनय श्रीवास्तव ने कहा कि 4 फरवरी 1922 को चौरी चौरा स्थान पर स्वतंत्रता संग्राम रणबांकुरो ने ब्रिटिश सरकार से मुठभेड़ होने पर चौरीचौरा में जो संघर्ष किया था उसमे 114 लोगों को ब्रिटिश सरकार ने फांसी की सजा सुनाई थी किंतु संत बाबा राघव दास पंडित जी ने पंडित मदन मोहन मालवीय जी से, जो उस समय के प्रख्यात अधिवक्ता थे इन देशभक्तों का मुकदमा लड़ने का आग्रह किया तत्पश्चात पंडित मदन मोहन मालवीय इन देशभक्तों का मुकदमा लड़कर 114 में से 95 देशभक्तों को फांसी की सजा से बचाया बावजूद इसके 19 देशभक्त ब्रिटिश सरकार की क्रूरता का शिकार हुए आज हम सभी लोग उन देशभक्तों शहीदों को नमन करते हुए यह संकल्प लेते हैं यह की आवश्यकता पड़ने पर उनके दिखाए हुए राह पर इस देश का नौजवान भी जान देने से पीछे नहीं हटेगा। भारतीय जनता युवा मोर्चा इस पूरे वर्ष को चौरीचौरा शताब्दी वर्ष के रूप में मनाएगी।
कार्यक्रम में जिला महामंत्री रजनीश रघुवंशी जिला मंत्री मोनू रवि द्विवेदी नगर अध्यक्ष उत्कर्ष पांडेय उपाध्यक्ष विकाश चौबे रवि तिवारी शुभम सोनी समेत सैकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!