इंटर पास अविवाहित लड़कियों को 25000 व स्नातक पास अविवाहित लड़कियों को मिलेगा 50000 रुपये

फाइल फोटो

बिहार कैबिनेट ने छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है । इंटर पास करने वाली अविवाहित लड़कियों को 25000 और स्नातक पास करने वाली अविवाहित लड़कियों को 50000 रुपये दिए जाएंगे । यह राश‍ि मुख्यमंत्री कन्या उत्‍थान योजना के अंतर्गत दी जाएगी ।

इस योजना के तहत बिहार में अब जो लड़कियां 12वीं पास करेंगी उन्हें सरकार की तरफ से 25,000 रुपये की प्रोत्‍साहन राश‍ि दी जाएगी । वहीं जो लड़कियां ग्रेजुएशन करेंगी उन्हें 50,000 रुपये की राशि दी जाएगी ।

ये राशि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत दी जाएगी ।जएक अप्रैल, 2021 के बाद जारी रिजल्ट पर बढ़ी हुई सहायता राशि दी जाएगी । इससे पहले इस योजना के तहत 12वीं पास लड़कियों को 10 हजार रुपये दिए जाते थे और ग्रेजुएशन करने पर 25,000 रुपये दिए जाते थे । यह फैसला ब‍िहार सरकार की कैबिनेट मीटिंग में लिया गया ।

कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत 33,666 अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के लिए बिहार आकस्मिकता निधि से 34 करोड़ खर्च की स्वीकृति दी गई । इस योजना के तहत फर्स्ट डिवीजन पास मैट्रिक के छात्र-छात्राओं को दस हजार तथा इंटरमीडिएट पास छात्र-छात्राओं को 15 हजार रुपये दिए जाएंगे। बता दें क‍ि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आज कुल 20 एजेंडों पर मुहर लगी है ।

जीतन राम मांझी ने कैबिनेट के फैसलों को लेकर नितीश सरकार का धन्‍यवाद दिया । उन्‍होंने कहा हमने अपने घोषणा पत्र में वादा किया था कि बिहार में हमारी सरकार बनी तो इंटर पास करने वाली अविवाहित कन्या को 25000 एवं स्नातक डिग्री में उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को 50000 रुपये आर्थिक सहायता देंगे । आज कैबिनेट ने इसे स्वीकृति दे दी ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!