समस्त उप जिलाधिकारी नियमित करें अपनी अपनी तहसील का मुयाना- मण्डलायुक्त

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

● रिकार्डरूम की साफ-सफाई कराकर बाईडिंग व लैमीनेशन कर किया जाये सुरक्षित

● समस्त पटल सहायक पत्रावलियों एवं शिकायतों का करें ससमय निस्तारण- मण्डलायुक्त

पीलीभीत । मण्डलायुक्त रणवीर प्रसाद द्वारा बुधवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय का बार्षिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान आयुक्त द्वारा न्याय सहायक, राजस्व सहायक, डीएलआरसी, एलआरसी, सामान्य लिपिक, अभिलेखागर सहित विभिन्न पटलों का निरीक्षण किया गया। न्याय सहायक पटल के निरीक्षण के दौरान विभिन्न तिथियों में भेजी गई डाक की समयावधि का निरीक्षण किया गया। इस दौरान खण्ड विकास अधिकारी पूरनपुर द्वारा विदेश सत्यापन हेतु जन्म प्रमाण पत्र की सूचना विलम्ब से भेजने के कारण स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये गये। डीएलआरसी पटल के निरीक्षण के दौरान खनन से सम्बन्धित एक ही व्यक्ति की विभिन्न पत्रावलियों बनाये जाने के कारण असंतोष व्यक्त करते हुये एक ही पत्रावली बनाने के निर्देश दिये गये। रिकार्डरूम के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पुराने अभिलेखों की लेमीनेशन के साथ साथ अभिलेखों पर बाईडिंग कराने के निर्देश दिये गये तथा दस्तावेजों के पुराने कपडों को हटाकर नये कपडे़ में बन्धकर रखने के निर्देश दिये गये। इस दौरान उन्होंने कहा कि कलेक्ट्रेट परिसर की पुरानी विद्युत बाॅयरिंग के स्थान पर नई बाॅयरिंग कराने का स्टीमेट तैयार कर कराने के निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान परिसर में पान मसाला की थूके हुये निशान पाये जाने पर सम्बन्धित को निर्देशित करते हुये कहा कि सीसीटीवी कैमरे से निगरानी कर थूकने वालों पर निर्धारित जुर्माना लगाया जाये। एलआरसी के निरीक्षण के दौरान 08 लेखपालों की एनपीएस न जारी होने के कारण असंतोष व्यक्त करते हुये कल तक सभी का एनपीएस नम्बर जारी कराने के निर्देश दिये गये।इसके उपरान्त उन्होंने सभी पटल सहायकों से सम्बन्धित समीक्षा बैठक की गई। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) व अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) को कडे़ निर्देश देते हुये कहा कि नियमित पटलों का निरीक्षण किया जाये तथा सुनिश्चित किया जाये कि किसी भी पटल में एक विषय से सम्बन्धित एक से अधिक पत्रावली न बनाई जाये तथा शिकायतों का निर्धारित समयसीमा अनुसार निस्तारण किया जाये। पट्टा आवंटन की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण सम्बन्धी पट्टो का सत्यापन कराया जाये जिनके द्वारा कई वर्षो से वृक्षारोपण का कार्य नहीं किया गया हो तो उनका आवंटन नियमानुसार निरस्त किया जाये। तहसील अमरिया में तहसील भवन के निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के सम्बन्ध में उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि आस पास के ग्रामों में सार्वजनिक भूमि का चिन्हांकन करते हुये अवगत कराया जाये। राजस्व वसूली के सम्बन्ध में निर्देशित करते हुये कहा कि जिन क्षेत्रों मे आरसी की संख्या अधिक है वहां पर अच्छे अमीनों को लगाकर राजस्व वसूली कराना सुनिश्चित की जाये। आडिट आपत्तियों के निस्तारण के सम्बन्ध में निर्देशित करते हुये कहा कि अवशेष आपत्तियों को यथाशीघ्र निस्तारण कराना सुनिश्चित किया जाये। बैठक में समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि तहसीलों का नियमित मुयाना करें तथा खतौनी/खसरे का मिलान कर सार्वजनिक भूमि की जांच कराई जाये तथा शत्रु सम्पत्ति सम्बन्धी रजिस्टर तैयार कराया जाये।उन्होंने कहा कि समस्त उप जिलाधिकारी सुनिश्चित करें कि नियमित कोर्ट का संचालन कर वादों का निस्तारण करें ।

इस उपरान्त मण्डलायुक्त द्वारा आयुर्वेदिक महाविद्यालय में 42 कक्षों का निर्माणाधीन गल्र्स छात्रावास का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने पिलर व वीम की मोटाई व लम्बाई नाप कराकर जांच की गई तथा ईंटों की गुणवत्ता की जांच सम्बन्धी रिपोर्ट की जांच गई। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में निर्माणाधीन कार्यों की गुणवत्ता की जांच हेतु टीमों का गठन कर जांच कराई जा रही है। निरीक्षण के दौरान सम्बन्धी संस्था को कार्यों समयबद्व पूर्ण करने के निर्देश देते हुये कहा कि कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये। इसके साथ ही साथ आज मण्डलायुक्त द्वारा चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव के अवसर शहीद स्मारक दामोदार दास पार्क में पहुंचकर आयोजित किये जाने कार्यक्रमों की तैयारियों से सम्बन्धित समीक्षा की गई। इस दौरान निर्देशित किया गया शहीद दामोदार दास जी के जीवन पर आधारित पटिटका लेख अंकित किया जाये। इस दौरान पार्क में चल रहे सौन्र्दीयकरण के कार्यों के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
इस दौरान जिलाधिकारी पुलकित खरे, पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी योगेन्द्र पाठक, अपर जिलाधिकारी अतुल जिलाधिकारी न्यायिक देवेन्द्र प्रताप मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट अरूण कुमार, समस्त उप जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!