अब मिलेगा टूरिस्ट यात्रियों को विस्टाडोम एलएचबी कोच

मनोहर कुमार

* टूरिस्ट रूट पर इन कोचों का होगा इस्तेमाल

रेल बजट में की गई घोषणा।

डी डी यू नगर। देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में आम बजट प्रस्तुत किया। आम बजट में रेलवे के लिए भी बजट आवंटित किया गया।जिसके जरिए रेल विकास का खाका खींचा जाएगा। वित्तमंत्री ने 2021-22 के लिए रेलवे को 1.10 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया । इस दौरान उन्होंने ने यात्री सुविधा और सुरक्षा जोर दिया।अब रेलवे यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव के लिए बेहतर ढंग से डिजाइन किए गए विस्टाडोम एलएचबी कोच लगाएगा।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए रेलवे को 1.10 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया । रेलवे के विकास और यात्रियों के सुविधा और सुरक्षा पर जोर दिया। वित्त मंत्री ने कहा कि हम यात्रियों के लिए एक बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए पर्यटक रूटों पर सौन्दर्यपरक रूप से डिजाइन किए गए बिस्टाजोम एलएचवी कोच आरंभ किया जाएगा।गत कुछ वषों में किए गए सुरक्षा उपायों के परिणाम प्राप्त हुए हैं। इस प्रयास को और अच्छा करने के लिए भारतीय रेलवे के उच्च घनत्व नेटवर्क और उच्च उपयोग किए गए नेटवर्क रूटों को देसी रूप से विकसित स्वचालित ट्रेन संरक्षण प्रणाली प्रदान की जाएगी, जो मानवीय त्रुटि के कारण ट्रेन टकराने को समाप्त करेगी।वित्त मंत्री ने 2030 तक भविष्य में रेलवे प्रणाली तैयार करने के लिए भारत में रेलवे की राष्ट्रीय रेल योजना की घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि फ्यूचर रेडी रेल सिस्टम मेकिंग हमारा लक्ष्य है। मेक इन इंडिया पर फोकस है। वेस्टर्न और ईस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर जून, 2022 तक तैयार हो जाएगा। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि सोन नगर-गोमो सेक्शन पीपीपी मोड पर बनेगा।मेट्रो रेल का 702 किमी पहले से ही परिचालन किया जाएगा, इसके लिए 1,016 किमी में काम चल रहा है। नैशनल रेल प्लान 2030 तैयार है।
उन्होंने यात्री सुविधा और सुरक्षा पर जोर देते हुए कहा कि रेलवे यात्रियों के बेहतर यात्रा अनुभव के लिए बेहतर ढंग से डिजाइन किए गए विस्टाडोम एलएचबी कोच लगाएगा।देश के टूरिस्ट रूट पर इन कोचों का इस्तेमाल होगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!