डीएम ने धान खरीद में तेजी लाने व भुगतान के लिए दिए निर्देश।

अबुलकैश (डब्बल)

चन्दौली (ब्यूरो) ।जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में सोमवार को विपणन के तहत चल रही धान खरीद में तेजी लाने के लिए क्रय केंद्र के अधिकारियों के साथ बैठक किया। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि किसानों की उपज का एक-एक दाना समर्थन मूल्य पर खरीदा जाय तथा यह सुनिश्चित किया जाय कि किसानों को उनकी धान की उपज को बेचने के लिए परेशान न होेना पड़े तथा किसानों की फसल का भुगतान समय से मिले।
जिलाधिकारी ने बैठक में निर्देश दिए कि सभी क्रय केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में बोरा सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहे जिससे किसानों को धान विक्रय में दिक्कत न होे। इसके साथ शीघ्रातिशीघ्र किसानों की खरीद का भुगतान किया जाता रहे। जिलाधिकारी ने क्रय एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन की मंशानुसार खरीद में सहयोग करें और खरीद की उठान लगातार कराते रहें ताकि भुगतान भी समय से सुनिश्चित हो सके। उन्होंने डिप्टी आरएमओ को निर्देश दिए कि वे एसडीएम से समन्वय बनाकर सत्यापन कराएं जिससे किसानों को खरीद व भुगतान में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

डिप्टी आरएमओ ने बताया कि इस वर्ष जिले में धान खरीद हेतु 1 लाख 95 हजार मीट्रिक टन का लक्ष्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया है, जिसमें विपड़न शाखा द्वारा 60000, पीसीएफ द्वारा 30000, पीसीयू 35000 तथा यूपीएसएस द्वारा 3000, यूपी एग्रो द्वारा 25000, नैफेड द्वारा 15000, एनसीसीएफ द्वारा 15000, मंडी समिति द्वारा 9000, भा0खा0नि0 द्वारा 3000 मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य आवंटित किया गया है।
जिलाधिकारी ने सभी क्रय केंद्र एजेंसियों को निर्देशित करते हुए कहा कि क्रय केंद्रों पर शासन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य का बैनर लगा होना अनिवार्य है। साथ ही क्रय केंद्र एजेंसी अपने-अपने एरिया में किसानों से समन्वय बनाकर किसान भाइयों का धान क्रय किया जाए। क्रय केंद्रों पर किसी भी प्रकार की लापरवाही न मिले, शिकायत की स्थिति कतई बर्दाश्त नहीं। जिलाधिकारी ने पीसीएफ, मंडी, नैफेड, यूपी एग्रो को कड़ी फटकार लगाते हुए भुगतान की कार्यवाही अभिलंब करा लेने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0 रा0) अतुल कुमार, डिप्टी आरएमओ, अग्रणी जिला प्रबंधक, एजेंसियों के अधिकारी उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!