जीवन में कामयाबी के लिए धैर्य हैं जरूरी

हालात कैसे भी हों, बेहतरी की उम्मीद बनी रहनी चाहिए। आस और विश्वास ही जीवन का आधार हैं। यह भरोसा होना चाहिए कि जीवन में फिर से बहारें आएंगी। देर से ही सही, पर अच्छा वक्त आएगा जरूर।

मुझे उम्मीद है कि आपका ये भरोसा कभी नहीं डिगेगा कि मुश्किल भरे दिन खत्म होने वाले हैं। भ्रम, चिंता और गहन सोच-विचार से भरे दिन आपकी दुनिया का केंद्र बिंदु नहीं होंगे। आपकी कहानी का अंत दुख और दर्द भरे दिनों से नहीं होगा। मुझे उम्मीद है कि आप हमेशा याद रखेंगे कि मुश्किलों के बाद आसानियां आती हैं, आंधी-तूफान के बाद इंद्रधनुष उगता है और दिल दुखने के बाद प्यार मिलता है।

काहिरा, मिस्र में पली-बढ़ी लेखक व ब्लॉगर रनिया नईम को जिंदगी, कामकाज और प्यार पर लिखना पसंद है। वह लिखती हैं, मुझे उम्मीद है कि आप कभी नाउम्मीद नहीं होंगे। आप अपनी उम्मीदों को फिर से जगाने और अपने भरोसे को नया रूप देने के रास्ते हमेशा खोज लेंगे। मुझे उम्मीद है कि आप यह समझते हैं कि हो सकता है कि आप जिस शहर में हैं या जिस व्यक्ति के साथ है, वह आपको लाचारी का एहसास कराता हो, लेकिन बेहतर जिंदगी की उम्मीद हमेशा कायम रहनी चाहिए।

रनिया ने अपने एक ब्लॉग में लिखा है कि मुझे उम्मीद है कि आपकी आस्था ईश्वर या स्वयं में कभी खत्म नहीं होगी, क्योंकि यही विश्वास आपको तब पूरी शक्ति देगा, जिसकी जरूरत आपको जिंदगी के सबसे मुश्किल दिनों में होगी।
मुझे उम्मीद है कि आप अपने रास्ते की रुकावट कभी नहीं बनेंगे। आप कभी खुद को छोटा नहीं बनाएंगे। आपके कार्य आपको अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने या बदलने की कोशिश करने से नहीं रोकेंगे। आप हमेशा बड़े जोखिम लेने या खराब रिश्तों को खत्म करने का साहस खुद में पैदा कर पाएंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपके अंदर हार मान लेने की बजाय धैर्य रखने का विवेक होगा। आपको इस बात की समझ होगी कि चीजों के होने में लगने वाले समय को लेकर अशांत ना हों या आप अपने को फंसा हुआ महसूस ना करें।

मुझे उम्मीद है कि आप डर या आलस्य की बजाय कर्मठता और अपनी गलतियों में सुधार करते हुए उन सवालों के जवाब ढूंढ़ने की कोशिश करेंगे। आप अपने अनुभवों से सीखेंगे।

मुझे उम्मीद है कि आप यह कभी नहीं भूलेंगे कि आप मनुष्य हैं। आप पूर्णता की तलाश करने की बजाय सार्थकता की खोज करेंगे। स्थायित्व ढूंढ़ने की बजाय खुशी की तलाश करेंगे। अपने जीवन में समय-सारणी और समय-सीमा तय करने की बजाय अपने संदेहों को विराम देंगे।

आप यह उम्मीद कभी नहीं खोएंगे कि जब आपका समय आएगा तो चीजें इतनी बेहतर होंगी, जैसा आपने खुद के लिए कभी नहीं सोचा होगा। उनके लिए इंतजार एक दिन जरूर रंग लाएगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!