पल्स पोलियो अभियान के तहत निकाली जागरूकता रैली

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज राबर्ट्सगंज शहर स्थित मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से एक पोलियो जनजागरूकता रैली निकाली गयी। रैली को जिलाधिकारी अभिषेक सिंह एवं मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 नेम सिंह ने संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस रैली में स्वास्थ्य विभाग की ए0एन0एम0, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, अन्य स्वास्थ्य कर्मी एवं कर्मचारी के साथ अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सलिल श्रीवास्तव, डॉ0 आर0जी0 यादव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 राम कुँवर, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रेमनाथ, डॉ0 एस0के0 चतुर्वेदी, डॉ0 जे0पी0 सिंह एस0एम0ओ0 डब्लू0एच0ओ0 के डॉ0 हेमन्त अधिकारी आदि ने प्रतिभाग किया।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 नेम सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि “जनपद को पोलियो मुक्त रखने के लिए अभियान में किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही न बरती जाय और आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत समस्त बच्चों की सूची बूथ पर रखी जायेगी। बच्चों को पोलियो बूथ पर लाकर शत प्रतिशत प्रतिरक्षित करें। 0-5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो बूथ पर दवा पिलाना है जो बच्चे कल पोलियो की खुराक पीने से छूट जायेगे उन्हें अगले पांच दिनो तक घर-घर जाकर पोलियो की खुराक दी जायेगी। अभियान की सतत समीक्षा के लिए प्रतिदिन शाम को 5:30 बजे समस्त विकास खण्डों में एवं जनपद स्तर पर सायं कालीन समीक्षा बैठक आयोजित की जायेगी। अभियान में किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वालों को दण्डित किया जायेगा। जनपद को शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो की खुराक से आच्छादित करना लक्ष्य है। इस महान कार्य में जनसहयोग की बहुत आवश्यकता है।”

वहीं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 राम कुँवर ने बताया कि “जनपद में कुल 324058 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य है, इसके लिए 1092 बूथ तथा 40 ट्रांजिट टीम एवं 7 मोबाइल टीम बनाये गये है। कल बूथ दिवस के दिन प्रातः 9:00 बजे से सायं 4:00 बजे तक 0 से 5 वर्ष के बच्चो को पोलियो की खुराक देने का कार्य किया जायेगा। लक्ष्य है कि गत चरणों की अपेक्षा अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो बूथ पर ही खुराक पिला दी जाय। इस कार्य में बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग का पूरा सहयोग माँगा गया है। अन्त में रैली में भाग लेने के लिए समस्त लोगो को धन्यवाद दिया गया और सफल अभियान के लिए कामना करते हुए सभा समाप्त की गयी।”

रैली में लायन्स क्लब अध्यक्ष किशोरी सिंह, मो0 नसीम, राजकुमार निराला, संजय कुमार सिह, संदीप श्रीवास्तव यूनिसेफ, विनय यादव डब्लू0एच0ओ0, आनन्द मिश्रा, पी0के0 सिंह, विजय सिंह, मनोज आदि ने भाग लिया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!