आयुक्त वाराणसी ने जनपद के विकास कार्य का किया निरीक्षण

अबुलकैश (डब्बल)

चन्दौली (ब्यूरो)। शुक्रवार को आयुक्त वाराणसी मण्डल वाराणसी एवं जनपद के नोडल अधिकारी दीपक अग्रवाल ने जनपद के एक दिवसीय दौरा किया। निरीक्षण के दौरान आयुक्त द्वारा सतपोखरी पेयजल परियोजना का स्थलीय निरीक्षण कर कार्य की गुणवत्ता को परखा इस दौरान उन्होनें पेयजल योजना में पानी सप्लाई का अंतिम छोर तक जाकर देखा। इस दौरान उन्होनें अवशेष कार्य को मानक के अनुसार अविलम्ब पूर्ण कर पेयजल परियोजना को ग्राम पंचायत को हैण्डओवर करने के निर्देश दिये। नोडल अधिकारी द्वारा थाना मुगलसराय में 48 कर्मियों हेतु निर्माणाधीन हास्टल/बैरक के निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जाॅच की। इस दौरान उन्होनें हास्टल के पीलर टेढ़ा रहने पर, तत्काल तोड़कर ठीा कराने के निर्देश प्रान्तीय खण्ड, लोक निर्माण विभाग को दिये। साथ ही स्वीकृत लागत की जानकारी लेते हुये कहा कि प्राप्त धनराशी के आधार पर निर्माण कार्य गुणवत्तापरक कराये जाय, इसमें लापरवाही क्षम्य नही होगी। आयुक्त द्वारा थाना मुगलसराय कैम्पस में निरीक्षण के दौरान पुरानी गाड़ियों की भरमार देख नाराजगी व्यक्त करते हुये उचित निस्तारण के निर्देश थाना प्रभारी को दिये। इस दौरान उन्होनें थाना परिसर में महिला हेल्फ डेस्क का निरीक्षण कर पंजिका का गहनता से जाॅच कर जरूरी दिशा निर्देश दिये। कहा कि ज्यादातर परिवारिक विववाद के मामले में निस्तारण के साथ ही फालोअप करने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने उप निदेशक कृषि कार्यलय का निरीक्षण कर कृषक कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित हेल्फडेस्क का फीता काटकर शुभारभ किया। निरीक्षण के दौरान एएएस मृदा जाॅच की मशीन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली बताया गया कि मशीन द्वारा कैल्सियम, आयरन, कापर, मैगनीज की जाॅच 03 सेकेण्ड में हो जाता है। इसके साथ सामान्य तत्व विश्लेषण कक्ष/लैबोरेटरी का निरीक्षण कर मृदा में पोषक तत्वों की जाॅच की जानकारी ली। इसके साथ किसान कल्याणकारी योजनाओं का जानकारी ली। साथ ही आईजीआरएस पोर्टल पर लम्बित प्रकरण न रखने की सख्त निर्देश दिये। कहा कि प्राप्त आवेदन पत्रों की नियमानुसार समयद्ध निस्तारण सुनिश्चित हो। इस दौरान आयुक्त द्वारा दो किसानों से स्वंय फोन से वार्ता कर निस्तारण की समुचित जानकारी ली। कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत समाधान काउण्टर पर खड़े किसानों से समस्याओं के बाबत जानकारी ली साथ ही उप निदेशक कृषि को किसानों के समस्या के त्वरित समाधान के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अजितेन्द्र नारायण, अपर जिलाधिकारी अतुल कुमार, जिला कृषि रक्षा अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थें।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!