ड्रॉप आउट बच्चे फिर जाएंगे स्कूल, बेसिक शिक्षा विभाग ने 2700 बालिकाओं की सूची की तैयार

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । पिछड़े जनपदों में ड्रापआउट बच्चों में लगातार बढ़ोत्तरी को लेकर प्रशासन चिंतिंत है। ड्राप आउट बच्चों को फिर से स्कूल पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन लगातार मंथन कर रहा है। इसी क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग ने बेहतर काम करते हुए अब तक ड्रापआउट 2700 बालिकाओं की सूची भी तैयार कर ली है।

आपको बतादें कि दिसम्बर माह में समस्त विद्यालयों से चाहे वे किसी भी बोर्ड या संस्था से मान्यता प्राप्त हों और यूडायस रखते हों से विगत वर्षों के छात्र नामांकन की सूचना गूगल लिंक से मांगी गई थी लेकिन बार-बार रिमाइंड भेजने के बाद भी कतिपय विद्यालयों द्वारा सूचना उपलब्ध नहीं कराई गई है। जिसे लेकर सीडीओ ने भी काफी नाराजगी दिखाई थी और कईयों को चेतावनी जारी की थी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गोरखनाथ पटेल के अनुसार “आईसीडीएस विभाग द्वारा सर्वेक्षण उपरांत उपलब्ध कराई गई ड्रॉप आउट बालिकाओं की सूची को ब्लॉकवार तैयार कर लिया गया है। सर्वे के अनुसार 14 वर्ष से कम आयु की कुल ड्रॉपआउट बालिकाओं की संख्या लगभग 2700 प्राप्त हुई है। जिन्हें दुबारा शिक्षा की मुख्यधारा में शामिल करने का पुनः प्रयास किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!