यूपी बोर्ड परीक्षा-2021 : परीक्षा केंद्रों की लिस्ट जारी, 13 सेंटर बढ़े

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना संक्रमण के विकट दौर में भी यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्रों की संख्या सिर्फ 13 ही बढ़ी है, यह काम परीक्षार्थियों के बीच शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए किया गया है। बोर्ड ने 84 परीक्षा केंद्रों की सूची जिले को भेज दी है, ताकि उन पर आपत्तियां लेकर प्रक्रिया पूरी की जा सके। केंद्रों की अंतिम सूची का प्रकाशन 22 फरवरी को वेबसाइट पर होगा।

जिले में इस बार 45891 छात्र पंजीकृत हैं। जिसमें हाईस्कूल के 26933 व इंटर मीडिएट में 18265 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। जो पिछले वर्ष की तुलना में 816 कम है। यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए विद्यालयों को केंद्र बनाना है। 25 जनवरी को माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने परीक्षा केंद्रों की सूची को सार्वजनिक कर दिया है। कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार केंद्रों की संख्या बढ़ाये जाने का अनुमान था। वहीं इस बार 13 परीक्षा केंद्र बढ़ाए भी गए हैं। केंद्र निर्धारण के लिए 30 जनवरी तक आपत्तियां ली जाएंगी।

प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक आरएस द्विवेदी ने बताया कि “पिछले वर्ष केंद्र बनाए गए आठ स्कूलों को परीक्षा केंद्र के सूची से बाहर कर दिया गया है। उनके स्थान पर नए विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन आठ नए परीक्षा केंद्रों के अलावा 13 और स्कूलों को परीक्षा केंद्र में शामिल किया गया है। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण होने के बाद 30 जनवरी तक आपत्ति मांगी गई है। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए सभी केंद्र आनलाइन होंगे। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम के साथ ही लखनऊ स्थित कंट्रोल रूम में इन परीक्षा केंद्रों की गतिविधियां देखी जा सकेगी। इससे नकलविहीन परीक्षा कराने में मदद मिलेगी।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!