लालू की हालत बिगड़ी, रांची से दिल्ली के एम्स हुए भर्ती

रांची में रिम्स के पेईंग वार्ड में भर्ती राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की हालत गंभीर होने पर उन्‍हें दिल्ली एम्स लाया गया है । दिल्‍ली एम्‍स में लालू प्रसाद यादव को भर्ती करा दिया गया है । एम्स के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर राकेश यादव की देखरेख में उनका इलाज चल रहा है । बताया जा रहा है कि लालू प्रसाद यादव 16 गंभीर बीमारियों से ग्रस्‍त हैं । उनके इलाज के लिए विशेषज्ञ डॉक्‍टरों का एक पैनल देर रात तक गठित कर दिया जाएगा । उससे पहले तक डॉक्टर राकेश यादव की टीम की देखरेख में उनका इलाज होगा ।

शनिवार शाम करीब 6 बजे रांची रिम्स से एंबुलेंस से लालू प्रसाद यादव को बिरसा मुंडा एयरपोर्ट लाया गया, जहां से एयर एंबुलेंस से उन्‍हें दिल्ली लाया गया । रांची एयरपोर्ट पर उनके साथ उनकी पुत्री व सांसद डॉ मीसा भारती भी थीं, जबकि उनकी पत्‍नी और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, उनके बेटे और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और विधायक तेजप्रताप यादव पहले से एयरपोर्ट पर मौजूद थे ।

एम्‍स लाने से पहले रिम्स के आठ HOD से बने मेडिकल बोर्ड ने उन्हें दिल्ली एम्स रेफर कर दिया। शुक्रवार को उनके एनटी प्रो बीएनपी टेस्ट की रिपोर्ट में गड़बड़ी मिलने के बाद डॉक्‍टरों की टीम हरकत में आई थी ।डॉक्‍टरों के अनुसार, एनटी प्रो बीएनपी टेस्ट मरीज के हार्ट फेल्योर की स्थिति का आकलन करने के लिए किया जाता है। रिम्स प्रबंधन की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन में बताया गया कि लालू प्रसाद के ब्लड टेस्ट में सामान्य संक्रमण है ।

अधीक्षक डॉ. विवेक कश्यप ने बताया, शुक्रवार को लालू प्रसाद यादव के एक्सरे में लेफ्ट लोअर न्यूमोनिक पैच मिला था, जो अब भी बना हुआ है । शनिवार को HR CT Scan की रिपोर्ट में चेस्ट में भी न्यूमोनिया की पुष्टि हुई है।।

प्रसाद पुराने हृदय रोगी हैं । इसके अलावा उनकी बायपास सर्जरी भी हो चुकी है और हार्ट का एयोटिक वॉल्व और एयोटा भी बदला जा चुका है । किडनी उनकी खराब है और केवल 30 प्रतिशत ही काम कर रही है । इन सब बीमारियों के अलावा लालू प्रसाद यादव शुगर और ब्‍लड प्रेशर सहित 16 बीमारियों से ग्रस्त हैं ।

शाम करीब चार बजे ही लालू प्रसाद यादव की तबीयत बिगड़ गई थी । डॉ पीजी सरकार ने उनका ईसीजी, ईको और ट्रॉप टी टेस्ट भी किया था । रिम्स के कार्डियोलॅाजी विभाग की ईको मशीन दो माह से खराब है, जिससे लालू प्रसाद यादव को वहां दिक्‍कतें हुईं । एनेस्थेसिया विभाग के पोर्टबल ईको मशीन से उनकी जांच हुई, जिसके आधार पर गंभीर हृदय रोगों की सटीक रिपोर्ट मिलना संभव नहीं था । इन्‍हीं कारणों से शनिवार को उन्‍हें एम्‍स दिल्‍ली रेफर करना पड़ा ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!