जिले में 61 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों ने लिया कोरोना का टीका

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । सूबे में कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण का आज दूसरा दिन है। इसके तहत आज जिले में भी हेल्थ वर्कर्स को कोरोना के टीके की पहली डोज़ दी गयी। जिले में आज के टीकाकरण के लिए 12 केंद्र बनाए गए हैं। हरेक केंद्र में तकरीबन सौ लोगों को टीका लगाया जाना था। जिले में आज 1200 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन दी जानी थी, जिसके सापेक्ष 61 प्रतिशत लगभग 738 लाभार्थियों को टीके की पहली डोज दी गयी। वहीं बूथ पर केवल टीका लगवाने वालों को ही आने-जाने की अनुमति थी, अन्य किसी को अंदर जाने पर रोक लगाई गई थी।

बताते चलें कि जिले में 16 जनवरी को कोविशील्ड टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। जिसमें पहले चरण 7300 लोगों की सूची तैयार की गई थी। स्वास्थ्य कर्मियों, आशा वर्कर्स, नर्सिंग स्टाफ, सफाई कर्मियों, आंगनबाड़ी वर्कर्स को यह टीका दिया गया। वहीं जिले को अब तक दो खेप में 15200 डोज कोविशील्ड वैक्सीन मिली है।

आज टीकाकरण करवाने वाले डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर संदीप श्रीवास्तव, स्वास्थ्यकर्मी नेहा सिंह, रोमा सिंह चंदेल, मलेरिया निरीक्षक आनन्द मिश्रा, विनय यादव आदि ने बाहर निकलने के दौरान बताया कि उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है। यह टीका आम टीके की तरह है जो एक सेकेंड में लग जा रहा है। इसके लगने से वे और मजबूती के साथ कोरोना पीड़ितों की मदद करेंगे।

वहीं मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 नेम सिंह ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर टीकाकरण के कार्यक्रम का निरीक्षण किया। टीका लगवाने वाले व लगाने वाले कर्मचारियों से उनके कार्य और स्थिति के बारे में जानकारी ली। कहा कि पूरी सतर्कता से टीका लगाया जाए।

जिले में आज के टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग के कई बड़े अधिकारियों ने भी टीका लगवाया। कोविड वैक्सीनेशन के नोडल अफसर डॉ0 रामकुँवर सहित कई बड़े अधिकारियों ने टीका लगवाकर इस बारे में फैले भ्रम और आशंकाओं को दूर किया। इन अफसरों के साथ ही टीका लगवाने आए दूसरे लोगों ने भी बताया कि वैक्सीन लगते वक़्त उन्हें किसी तरह का दर्द व तकलीफ नहीं हुई। इसके अलावा आधे घंटे के आब्जर्वेशन व उसके बाद के पीरियड में भी कोई दिक्कत नहीं हुई।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 नेम सिंह ने बताया कि “टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चल रहा है। अभी तक कहीं से भी टीकाकरण के बाद रिएक्शन का कोई केस नहीं आया। आज टीकाकरण के दूसरे दिन जिले के 12 केंद्रों पर 1204 लाभार्थियों के सापेक्ष 738 लोगों को कोविशील्ड की पहली डोज दी गयी, जो 61.30 प्रतिशत रहा। जिसमें 418 महिला तो 320 पुरुष लाभार्थी शामिल रहे। टीकाकरण केंद्र साईंनाथ हॉलिस्टिक हॉस्पिटल हिंदुआरी के 102 लाभार्थियों के सापेक्ष सबसे कम 28 तो वहीं पीएचसी चतरा पर 100 लाभार्थियों के सापेक्ष सर्वाधिक 87 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!