सफलता पाने के लिए अंतिम पल तक करें कोशिश, पढ़े इससे ही जुड़ी प्रेरक कहानी

कहते हैं मन के हारे हार है और मन के जीते जीत। सफलता को लेकर कही गई यह बात बिल्कुल सही है। अगर आप जिंदगी में सफल होना चाहते हैं तो आपको भी सफलता के लिए आखिरी पल तक हर मुमकिन कोशिश करनी चाहिए। इससे ही जुड़ी है एक प्रेरक कहानी:

बहुत पहले की बात है एक राजा युद्ध में हार गया था। उसके पास कुछ नहीं बचा था, उसे सभी सैनिक, घुड़सवार सभी मारे गए थे। राजा भी अपनी जान बचाने के लिए जंगल में चला गया था।

दुश्मन देश के सैनिक राजा का पीछा कर रहे थे। ऐसे में राजा अफनी जान बचाने के लिए एक गुफा में जा छुपा। अपनी जान बचाने के लिए उसने गुफा को बड़े पत्थरों से बंद कर दिया। दुश्मन देश के सैनिक भी राजा को देख नहीं पाए। अब गुफा में राजा कई दिनों से भूखा प्यासा बंद था, उसे लगा कि वह नहीं बच पाएगा। गुफा के बाहर दुश्मन देश के सौनिक बड़े पत्थर- पत्थर लगा गए थे, जिन्हें निकालने की उसमें हिम्मत नहीं बची थी। उसका शरीर कमजोर होने लगा था। राजा बहुत निराश हो गया था। तभी राजा को अपनी मां की कही हुई एक बात याद आई। राजा की मां हमेशा एक कहावत कहती थी, कुछ तो कर, यूं ही मत मर। बस फिर क्या था। राजा में जैसे शक्ति आ गई हो। उसने सोचा कि मरना तो है ही, तो क्यूं न कोशिशि करके ही देखा जाए।

इसके बाद राजा ने कड़ी मेहनत शुरू की और बड़े-बड़े पत्थर गुफा के बाहर से हटा दिए और राजा गुफा से बाहर निकल आया। अब राजा अपने मित्र देश के राजा के पास गया और उसकी मदद से उसेन अपना राज्य फिर से पा लिया।
इससे एक ह बात साबित हो जाती है कि अगर मन में सोच लो कि आफ हार गए हो तो आप हार जाओगे, लेकिन मन में जीत से सफलता ही मिलती है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!