फोर्टिफाइड चावल वितरण का किया गया शुभारम्भ

अबुलकैश डब्बल ब्यूरो

चन्दौली। आंकाक्षात्मक जनपद चन्दौली के शहाबगंज व सदर विकास खण्ड में ”फोर्टिफाइड चावल” के वितरण की शुरूआत जनप्रतिनिधियों एवं जिलाधिकारी संजीव सिंह की मौजूदगी में शुभारम्भ किया गया। विकास खण्ड शहाबगंज में मा0 विधायक चकिया शारदा प्रसाद एवं जिलाधिकारी संजीव सिंह द्वारा लाभार्थियों को फोर्टिफाइड चावल वितरण का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में जनपद चन्दौली का चावल उत्पादन में विशेष स्थान है, इसलिए इसे धान का कटोरा कहा जाता है। केन्द्र सरकार द्वारा पायलेट प्रोजेक्ट के तहत इस जनपद को फोर्टिफाइड राइस योजना हेतु चयन किया गया है। विगत दिनांक 09 जनवरी, 2021 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा वर्चुवल माध्यम से शुभारम्भ किया जा चुका है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में फोर्टिफाइड राइस में प्रचुर विटामिन एवं पोषक तत्व मौजूद है। इसमें विटामिन।, विटामिन ठ1, विटामिन ठ12, फोलिक एसिड, आयरन और जिंक सभी पोषण तत्व का मिश्रण फोर्टिफाइड चावल में शामिल होता है। इस चावल के प्रयोग से शरीर में आवश्यक पौष्टिक तत्वों की पूर्ति के साथ ही कुपोषण व एनीमिया की समस्या का भी समाधान होगा। चावल को फोर्टिफाइड करने के लिए चावल पर आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन।, विटामिन ठ12, का लेप चढ़ाया गया है। इसकी मात्रा इतनी है कि धोने (02-03 बार) और पकाने पर भी माइक्रो न्यूट्रियन्स की पर्याप्त मात्रा चावल में मौजूद रहेगी। साथ ही साथ इस चावल के पकाने के बाद चावल के रंग एवं स्वाद में कोई परिवर्तन नही होता है।
जिलाधिकारी ने कहा कि आज जनपद के दो विकास खण्डों सदर एवं शहाबगंज में फोर्टिफाइड चावल वितरण का शुभारम्भ किया जा रहा है। इसके प्रयोग से लोगों के स्वास्थ्य में सकारात्मक सुधार के साथ ही आवश्यक विटामिन्स की प्रतिपूर्ति होगी। यह योजना समाज को स्वस्थ बनाने में एक महत्वपूर्ण कड़ी सिद्ध होगी। उन्होनें कहा कि जनपद के समस्त सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से सभी कार्डधारकों को वितरित किया जायेगा। इसके नियमित प्रयोग से विशेषकर बच्चों एवं महिलाओं के कुपोषण के समस्या का समाधान होगा।
विकास खण्ड सदर में विधायिका पीडीडीयू नगर साधना सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी अजितेन्द्र नारायण की अध्यक्षता में फोर्टिफाइड चावल वितरण का शुभारम्भ किया गया। विधायिका द्वारा चिकिन्हत लाभार्थियों को फोटिफाइड राइस का पैकेट उपलब्ध कराया गया। विधायिका ने बताया कि फोटिफाइड चावल गुणों से भरपूर है लोग इसे अधिक से अधिक विशेषकर महिलाएं एवं बच्चें खाने में इसका भरपूर उपयोग करें, इससे समुचित पोषण होगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!