लांचिंग-डे : आज से कोरोना का टीकाकरण शुरू

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । लंबे समय से चल रहा इंतजार आखिरकार खत्म हुआ। आज कोरोना वैक्सीन का लांचिंग-डे है, आज से जिले के चार सत्र केंद्रों में कोरोना का टीकाकरण शुरू होगा।

पहले चरण के पहले दिन के लिए चारों केंद्रों में 400 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशील्ड वैक्सीन की डोज दी जाएगी। शुक्रवार को चारों सत्र केंद्रों में वैक्सीन पहुंचा दी गई। जिला मुख्यालय के जिला संयुक्त अस्पताल के अलावा सीएचसी नगवाँ, म्योरपुर और एनटीपीसी हॉस्पिटल शक्तिनगर में टीकाकरण होगा।

इसी वैक्सीन वैन से लाई गयी कोरोना की दवा कोविशील्ड

लांचिंग डे को यादगार बनाने के लिए कोरोना वैक्सीन बूथ प्वाइंट को सजाया संवारा जा रहा है। इस दिन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां देर शाम तक चलतीं रहीं।
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 पी0बी0गौतम ने बताया कि कि कोरोना टीका का यह दिन अपने आप में नायाब है।

जनपदीय कोल्ड चैन सेंटर के सत्र केंद्र के लिए ले जाई जाती कोविशील्ड वैक्सीन

आज के टीकाकरण का खाका तैयार है। निर्धारित दिन की सुबह 10 बजने का इंतजार हो रहा है। सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक पहले चरण के पहले दिन के लिए चिह्नित स्वास्थ्य कर्मियों को ही यह लगाया जाएगा। किसे क्या करना है। किसे टीका लगना है। यह सारी बातें साफ हो चुकी है। इसी क्रम में जिला संयुक्त चिकित्सालय के कोरोना वैक्सीन बूथ पर पहला टीका जिला संयुक्त चिकित्सालय के सीएमएस डॉ0पी0बी0गौतम, सीएचसी म्योरपुर में आशा संगिनी के पद पर कार्यरत अनुसुइया देवी, सीएचसी नगवाँ में कार्यरत डॉ0 जे0पी0सिंह और एनटीपीसी हॉस्पिटल शक्तिनगर में एएनएम के पद पर कार्यरत सुशीला को लगनी है।

सीएमओ डॉ0 नेम सिंह ने बताया कि “सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गयी हैं, जिले के चारों केंद्रों पर वैक्सीन पहुँचा दी गयी है। टीकाकरण का कार्यक्रम शासन की गाइड लाइन के अनुरूप होगा। जिले में चार केंद्रों पर तीन कमरे वाला टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। प्रवेश द्वार पर सुरक्षा गार्ड स्वयंसेवक के मोबाइल में पोर्टल से आया मैसेज चेक करेगा। उसके बाद उसे पहले कमरे में भेजेगा। पहले कमरे में पहचान पत्र की जांच के बाद दूसरे कमरे में भेजा जाएगा। जहां चिकित्सा अधिकारियों की टीम के समक्ष टीकाकरण अधिकारी टीका लगाएगा। उसके बाद स्वयंसेवक तीसरे कमरे में पहुंचेगा, जहां उसे 30 मिनट तक रुकना होगा। इस दौरान कोई परेशानी नहीं हुई तो जाने दिया जाएगा। हर केंद्र पर महिलाओं के लिए पर्दे की व्यवस्था की गई है।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!