किसान मेला में वैज्ञानिको ने सिखाए गुर

अबुलकैश डब्बल ब्यूरो
* सैकड़ों लाभार्थियों को पीएम सीएम आवास का आवंटन पत्र सौंपा

चंदौली। किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत बुधवार को ब्लॉक परिसर में बृहद किसान मेले का आयोजन किया गया। जिसमें अलग अलग विभाग से जुड़े अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को खेती बाड़ी के गुर सिखाये। किसान मेला का शुभारंभ सैयदराजा विधायक सुशील सिंह ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। इस दौरान उन्होंने सैकड़ों लाभार्थियों को पीएम एवं सीएम आवास का प्रमाण पत्र का वितरण किया। केंद्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के 6 साल के कार्यकाल में देश की जो प्रगति हुई है, उसने विपक्ष को मुद्दा विहीन कर दिया। श्री सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर घर मे शौचालय का निर्माण हुआ। लेकिन सर्वांगीण विकास के लिए किसी भी सरकार को पर्याप्त समय चाहिए होता है। लेकिन जनता को कत्तई चिंतित होने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार का संकल्प है कि 2022 तक हर गरीब को पक्का घर मुहैया कराया जाए। ग्रामीण क्षेत्र में 8 के सापेक्ष अब 18 घंटे बिजली मिल रही है। इस मौके पर उप निदेशक कृषि राजीव कुमार, बीडीओ सुशील कुमार मिश्रा, कृषि वैज्ञानिक डॉ दिनेश, जैविक विशेषज्ञ अनिल सिंह, राजेश तिवारी, सत्यवान मौर्य, हृदयनारायन तिवारी, प्रदीप सिंह, कमलाकांत मिश्रा, राणा सिंह, विमल सिंह दादा आदि अन्य प्रमुख किसान उपस्थित रहे। संचालन शशिकांत द्विवेदी ने किया।

विधायक ने उर्वरक गोदाम बनाने का दिया आश्वासन
धानापुर। सैयदराजा विधायक सुशील सिंह ने बुधवार को ब्लॉक परिसर में रखे 80 अलग अलग गांवो में निर्मित सामुदायिक शौचालय के शिलापट्ट का लोकार्पण किया। इस बीच किसान मृत्युंजय सिंह की मांग पर उन्होंने कस्बे में खाद गोदाम के निर्माण के लिए एडीओ सहकारिता संजीव सिंह से जानकारी लिया। और किसानों को इसके जल्द निर्माण का भरोसा दिलाया।

ब्लॉक स्तर पर होगी मृदा की जांच
धानापुर। अब तक ब्लॉक स्तर पर मृदा के जांच का कोई इंतजाम नहीं था। क्षेत्रीय किसानों को मिट्टी की जांच के लिए सकलडीहा स्थित प्रयोगशाला पर आश्रित रहना पड़ता था। ऊपर से वहां भी कभी रसायन का अभाव तो कभी कर्मचारियों की लापरवाही के कारण किसानों को मृदा परीक्षण का कोई परिणाम नहीं मिल पाता है। इसलिए कृषि विभाग के अधिकारी विधायक सुशील सिंह की पहल पर अब जल्द ही धानापुर में मृदा परीक्षण की व्यवस्था किये जाने की व्यवस्था में जुट गए हैं।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!