त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2021 : 147 चुनाव चिन्ह बनेंगे प्रत्याशियों की पहचान

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कभी भी हो सकता है। चुनाव लड़ने का मन बना चुके लोग गांव में जबरदस्त तैयारी करने में जुटे हुए हैं। ग्राम प्रधान के पद के लिए एक गांव से 57 लोग चुनाव लड़ सकते हैं। ऐसे में गांवों में अभी से संभावित प्रत्याशियों के बीच मुकाबला देखने को मिल रहा है। चुनाव के दौरान प्रत्याशियों की पहचान उनके चुनाव चिन्ह से होती है। पांच वर्ष के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का समय आ गया है। अब बारी है प्रधान कौन बनेंगे? उसी का सूरज खुशियों के साथ उगेगा और वोटर किसकी मोमबत्ती जलाएंगे या किसकी बुझाएंगे तथा प्रधानजी भी जीतने के बाद प्लेन से उड़ान भर पाएंगे। इसके लिये बैलेट पेपर भी आ गये हैं। जिन पर मतदान के लिये तरह-तरह के चुनाव चिह्न भी जारी किये गये हैं।

जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को तैयारियाँ पूरी रफ्तार से चल रही हैं। मतदान की प्रक्रिया को अधिसूचना का इंतजार है। इस बार मतदान के दौरान ग्राम प्रधान के पद पर 57 लोग चुनाव लड़ने का एक गांव से प्रवाधान होगा, प्रधानी के चुनाव में 57 लोग दावेदार हो सकेंगे। यदि किसी गाँव में इससे अधिक दावेदार होते हैं तो उकके लिए अलग से चुनाव आयोग द्वारा मतपत्रों की छपाई करायी जाएगी। वहीं जनपद सोनभद्र में ग्राम प्रधान के अतिरिक्त ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 18, जिला पंचायत सदस्य के लिए 52 व क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिये 20 चुनाव चिन्ह के और अलग-अलग रंग के मतपत्र आये हैं। बता दें कि इस बार चुनाव के लिये मतपत्र पर हथौड़ा से लेकर हवाई जाहज (प्लेन) तक का चिह्न भी रहेगा। इसके अलावा उगता सूरज, अनाज ओसाता हुआ किसान, इमली, अनार, पुस्तक जैसे चिह्न रहेंगे। जिनके माध्यम से प्रधानों की पांच वर्ष के लिये किस्मत लिखी जायेगी।

बतादें की अनपरा और डाला नगर पंचायत बनने के बाद तथा रेनुकूट और ओबरा नगर पंचायत के विस्तारीकरण के बाद जिले में 630 ग्राम पंचायतों पर चुनाव कराया जायेगा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने वाला है। इसके लिये चार प्रकार के अलग-अलग मतपत्र मिलेंगे। जिसमें ग्राम प्रधान पद के लिये अलग, वार्ड सदस्य के लिये अलग, जिला पंचायत सदस्य पद के लिये अलग तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए अलग मतपत्र मिलेगा। चारों मतपत्रों के अलग-अलग रंग के होंगे, जिन पर मतदान करके मतपेटिका में मतपत्र डाला जायेगा।

सहायक निर्वाचन अधिकारी जगरूप पटेल बताते हैं कि “निर्वाचन आयोग से मतपत्र आ गये हैं, चुनाव चिह्न प्रकाशित हैं। चुनाव में काफी ज्यादा संख्या में चुनाव चिह्न हैं और अलग-अलग पद के लिये मतपत्र आये हैं। प्लेन और हल, अनाज ओसाता हुआ किसान जैसे कई चिह्न पुराने ही हैं। प्रशासन निर्वाचन की तैयारियाँ जोरशोर से कर रहा है।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!