राष्ट्रीय सेवा योजना के एक दिवसीय शिविर का हुआ शुभारम्भ

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज राष्ट्रीय सेवा योजना का प्रथम एक दिवसीय शिविर का शुभारम्भ हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ0 वंदना ने किया। उद्घाटन के उपरांत एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 आनन्द कुमार ने एनएसएस के ऐतिहासिक पृष्ठभूमि का सिद्धांत, प्रतीक चिन्ह, बैज एवं उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

स्वामी विवेकानन्द जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें रिचा शर्मा प्रथम, पूनम द्वितीय, अपर्णा पांडेय तथा जाह्नवी जायसवाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष डॉ0 गिरीश कुमार ने राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि छात्राओं को स्वामी विवेकानंद के आदर्शों एवं सिद्धांतों पर चलने की चलने की आवश्यकता है।

हिन्दी विभाग अध्यक्ष एवं असिस्टेंट प्रो0 रवीन्द्र यादव ने कहा कि विवेकानंद के विचार सिद्धांत और मूल्य आज के समय में कहीं अधिक प्रासंगिक हैं। आज जब धार्मिक असहिष्णुता और विचारों में संकीर्णता बढ रही है तो विवेकानंद द्वारा बताए गए स्वाभाविक सहनशीलता और सभी धर्मों एवं विचारों की सत्यनिष्ठा को आत्मसात करने की आवश्यकता है।

प्राचार्य डॉ0 वंदना ने कार्यक्रम का समापन तथा संचालन एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 आनन्द कुमार ने किया।

इस अवसर पर डॉ0 गिरीश कुमार, दिलीप कुमार सिंह, मंजूषा राय, रविंद्र यादव एवं स्वयंसेविकाएँ उपस्थित रही।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!