राज्यसभा सांसद और जिलाधिकारी ने जिला वैक्सीन सेंटर का किया निरीक्षण

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । राज्यसभा सांसद रामशकल और जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अरबन के समीप स्थित जिला वैक्सीन सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित रखने के बारे में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 नेम सिंह से जानकारी ली। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन को लेकर चिकित्सा विभाग को सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। वैक्सीन प्राप्त होने के बाद प्रथम चरण में 7111 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने राज्यसभा सांसद और जिलाधिकारी को बताया कि जनपद में एक जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर एवं 20 अन्य कोल्ड चेन प्वाइंट स्थापित किए गए हैं। शासन से वैक्सीन सीधे जिला वैक्सीन स्टोर आएगी। जहां उसे 225-225 लीटर क्षमता वाले दो आइएलआर में निर्धारित तापमान में सुरक्षित रखा जाएगा। इसके साथ ही सभी कोल्ड चेन प्वाइंट में आइएलआर दिए गए हैं। कोविड वैक्सीन जिला वैक्सीन स्टोर से वैक्सीन बॉक्स में रखकर वैक्सीन वैन के माध्यम से कोल्ड चेन प्वाइंट पर भेजी जाएगी। जहां वैक्सीन को मानक के अनुसार आइएलआर में सुरक्षित रखा जाएगा। इसके बाद वैक्सीन टीकाकरण स्थल तक ले जाई जाएगी, जहां टीकाकरण किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि कोविड वैक्सीन को आइएलआर एवं डी-फ्रीजर में रखे जाने के संबंध में विशेष सावधानी बरतें। मानकों का गहनता से अध्ययन कर लें।

बताते चलें कि 11 जनवरी को जिले के 16 स्थानों पर कोविड टीकाकरण को लेकर द्वितीय चरण का ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए कुल 31 टीमें बनाई गई हैं और ड्राई रन में 465 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!