गलती से भी न कटने पाये मतदाता सूची से किसी पात्र व्यक्ति का नाम : डीएम

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

● डीएम व एसपी ने पंचायत चुनाव को लेकर की समीक्षा बैठक

सोनभद्र । आगामी त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 की तैयारियों के सिलसिले में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह ने जिले के उप जिलाधिकारियों, पुलिस क्षेत्राधिकारियों, थानाध्यक्षों, खण्ड विकास अधिकारियों के साथ ही अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक में जिले में आगामी दिनों में होने वाली चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की गयी और निर्देशित किया गया कि ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य के चुनावों को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए साफ-सुथरी व विवाद रहित मतदाता सूची तैयार का निर्देश दिया। किसी भी हाल में पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शिमल होने से बाकी न रहें और किसी पात्र नागरिक का नाम गलती से भी न कटने पाये।

स्थानीय निकाय की तैयारियों के सिलसिले में मतदाता सूची के अनन्तिम प्रकाशन के बाद प्राप्त दावा/आपत्तियों के निस्तारण, सेक्टर व जोन के निर्धारण मतगणना केन्द्रों के निर्धारण, शान्ति व्यवस्था, पुलिस प्रबन्ध पर विस्तार से समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव से जुड़ें लम्बित प्रकरणों का निस्तारण शत-प्रतिशत कराते हुए साफ-सुथरी लेटर बनाया जाय, ताकि चुनाव के समय कोई दिक्कत न होने पायें। उन्होंने कहा कि सेक्टर व जोन के निर्धारण के लिए उप जिला अधिकारियों की अध्यक्षता में 11 जनवरी 2021 को पूर्वान्ह 11.00 बजे तहसील मुख्यालयों पर बैठक करके सेक्टर व जोन का निर्धारण कर लिया जाय, जिसमें पुलिस क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार, खण्ड विकास अधिकारी सम्बन्धित थाना प्रभारी व सहायक विकास अधिकारी पंचायत मौजूद रहेंगे। इसी प्रकार से उन्होंने मतगणना स्थलों के चयन के सम्बन्ध में उन्होंने 11 जनवरी, 2021 को पूर्वान्ह 11.00 बजे तहसील मुख्यालयों पर उप जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में व पुलिस उपाधीक्षक तथा खण्ड विकास अधिकारियों के साथ बैठक करके मतगणना स्थलों का चयन करना सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार से ग्राम पंचायत के चुनाव से जुड़ें संवेदनशील, अति संवेदनशील व संवेदनशील प्लस की श्रेणी का चिन्हीकरण का भी काम पूरा करेंगें।

बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि उप जिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी अभी से चुनावी तैयारियों के कार्यों में तेजी लायें, ताकि आगामी दिनों में होने वाले पंचायत चुनावों को निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव के मद्देनजर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए क्षेत्रों में संदेश प्रसारित कराये जाय। आपराधिक इतिहास के अवांछनीय तत्वों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही भी की जाय। पाबंदी की कार्यवाही व गुण्डा एक्ट व जिला बदर की भी कार्यवाही संभावित चुनाव से पहले पूरी तत्परता व ईमानदारी के साथ पूरी कर ली जाय। जहॉ कहीं भी शांति भंग की आशंका हो, वहां पर सतर्क दृष्टि रखते हुए पाबंदी व अन्य कार्यवाहियां पूरी की जाय।

बैठक में जिलाधिकारी अभिषक सिंह, पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक ओ0पी0 सिंह, राजीव कुमार सिंह, डिप्टी कलेक्टर सुशील कुमार यादव, उप जिलाधिकारी सदर श्री कृपा शंकर पाण्डेय, उप जिलाधिकारी दुद्धी रमेश कुमार यादव, उप जिलाधिकारी घोरावल जैनेन्द्र सिंह, उप जिलाधिकारी ओबरा श्री प्रकाश चन्द्र, पुलिस क्षेत्राधिकारीगण, थानाध्यक्षगण सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!