सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चोपन में प्रसव ऑपरेशन की व्यवस्था होने से लोगों में हर्ष

घनश्याम पाण्डेय/विनीत शर्मा(संवाददाता)

चोपन। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अधीक्षक की देखरेख में डॉक्टरों ने नया कीर्तिमान हासिल किया है। 4 एफआरयू सेंटर जो चिह्नित है उसमे से चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एफआरयू सेंटर में पहली बार ऑपरेशन से जन्म लिए शिशु का शनिवार को दूसरा केस था इससे पहले 29 दिसंबर को पहला सफल केस हैंडल किया गया था। अधीक्षक डॉ. आर.एन. सिंह ने बताया कि गीता पत्नी राजेश निवासी कोन अस्पताल से रेफर आयी थी। जिनको प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के दिन सुबह 9 बजे ऑपरेशन से प्रसव हुवा। जिसमे बच्ची ने जन्म लिया जच्चा व बच्चा दोनों सुरक्षित है। जिसमें डॉक्टर सुमन मिश्रा स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर के.के सिंह, डॉ संग्राम सिंह, स्टाफ नर्स इंचार्ज कीर्ति ,ओटी टेक्नीशियन शशांक वर्मा के देख रेख में सम्पन्न हुआ।

यह जानकारी होने के बाद डॉ बी. के अग्रवाल अपर मुख्य चिकित्साधिकारी सोनभद्र शनिवार को चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन पहुचे और बच्ची का हाल जाना। जन्मदिन के खास मौके को खास बनाते हुए अस्पताल में केक काटकर व मिठाई बाट कर खुशियां मनाई गई। इसके पश्चात अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने अस्पताल में ऑपरेशन कक्ष, पोस्ट ऑपरेटिव रूम के अलावा ऑपरेशन में जरूरी उपकरणों का भी निरीक्षण किया।

इस कार्यक्रम में शामिल जनसेविका सावित्री देवी ने कहा की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन में ऑपरेशन की सुविधा शुरू होने से चोपन अति पिछड़ा क्षेत्र होने की वजह से क्षेत्रवासियों को सहूलियत होगी। बहुत से मरीजों को तुरंत जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया जाता था। अब रेफेर होने की स्थिति न के बराबर रहेगी। इसके साथ ही गरीब तबके के परिवार जो इलाज़ के लिए महंगे प्राइवेट अस्पतालों में जाते थे उनके लिए चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भगवान की तरह होगा और बहुत कम खर्चे में प्रसव यही हो जायेगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!