पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटी पुलिस, रडार पर रहेंगे अपराधी

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । भले ही पंचायत चुनाव की तारीख अभी तय नहीं हुई हो, लेकिन महकमे के आकाओं से मिले दिशा-निर्देशों के बाद जनपद में पुलिस ने अपने स्तर से तैयारियां तेज कर दी हैं। पुलिस अधीक्षक ने क्षेत्राधिकारियों समेत सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे गांवों में पार्टीबंदी के मामलों पर नजर रखें तथा हर छोटे-बड़े झगड़े को गंभीरता से लें। पुरानी घटनाओं के आधार पर पुलिस संवेदनशील स्थलों को चिह्नित करेगी।

ग्राम पंचायत चुनाव नजदीक है। किसी भी दिन तारीख और समय तय हो सकता है। हर बार की तरह इस बर भी ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के चुनाव साथ-साथ कराए जाएंगे। प्रशासनिक तंत्र के साथ पुलिस ने भी चुनाव को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। दरअसल लोकसभा व विधानसभा से भी पंचायत चुनाव अधिक संवेदनशील होते हैं। गांवों की राजनीति में पार्टीबंदी हावी रहती है और यहीं झगड़े का कारण बनती है। ये झगड़े अकसर बड़ा रूप ले लेते हैं। चुनावों से पहले और बाद तक चुनावों की रंजिश निकाली जाती है।

इस संबंध में एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि “पंचायत चुनाव हमेशा से ही चुनौतीपूर्ण काम रहता है, इसलिए कई सारी एक्टिविटीज करके पुलिस इस चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने का प्रयास करती है। इसी क्रम में प्रथम चरण में गाँवों का चिन्हीकरण किया जा रहा है और इसे तीन श्रेणियों A, B, C में रखा जा रहा है। जहाँ शरीर से संबंधित घटनाएँ ज्यादा हुई हैं उसे A श्रेणी, उससे थोड़े कम शरीर से सम्बंधित घटनाओं वाले गाँवों को B श्रेणी तथा अन्य गांवों को C श्रेणी में रखा गया है। इसके तहत क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारी स्तर से लगातार भ्रमण किया जाएगा। इस दौरान शरीर संबंधी अपराध कारित करने वाले अभियुक्तों पर 107/16 और गुंडा एक्ट की कार्यवाही करायी जाएगी साथ ही अपराधिक छवि के लोगों की कुंडली खंगाला जा रहा है। जमानत तुड़वाकर या जमानत पर छूट कर बाहर आ रहे हैं उन पर भी नजर रखा जा रहा है। चुनाव में खलल डालने वालों के खिलाफ भी जल्द ही निरोधात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!